logo-image

Uttarakhand: CM धामी ने आम जनता से की अपील, जरूरी न हो तो पहाड़ों की यात्रा से बचे

सीएम पुष्कर धामी ने ट्विट किया है कि राज्य में आने वाले तीर्थयात्रियों को असुविधा न हो इसलिए मौसम की ताजा जानकारी लेने के बाद ही यात्रा की तैयारी करें. 

Updated on: 10 Jul 2023, 09:47 AM

highlights

  • रेड अलर्ट मोड पर निर्देश दिए गए हैं
  • भूस्खलन की वजह से कई सड़कें जाम हो गई हैं
  • चार धाम यात्रा भी प्रभावित हुई है

नई दिल्ली:

उत्तराखंड में बारिश के कारण भूस्खलन जैसी घटनाएं सामने आई हैं.  विभिन्न घटनाओं में रविवार को यहां छह लोगों की मौत हो गई. बताया जा रहा है कि यहां पर अगले दो दिनों तक भारी बारिश का पुर्वानुमान है. गंगा समेत प्रमुख नदियों का जलस्तर बढ़ने के कारण पहाड़ी राज्य में रेड अलर्ट जारी किया गया है. खराब मौसम के कारण सीएम पुष्कर सिंह धामी ने लोगों से अनावश्यक आवाजाही से बचने की अपील की है. सीएम ने कहा, राज्य में आने वाले तीर्थयात्रियों को असुविधा न हो इसलिए मौसम की ताजा जानकारी के बाद ही अपनी यात्रा को प्लान करें. 

सीएम ने ट्वीट करके बताया कि प्रशासन ने किसी भी परिस्थिति से निपटने की पूरी तैयारी कर ली है. सभी को रेड अलर्ट मोड पर निर्देश दिए गए हैं. भूस्खलन की वजह से कई सड़कें जाम हो गई हैं. इससे यातायात में समस्या का सामना करना पड़ रहा है. चार धाम यात्रा भी प्रभावित हुई है. इस यात्रा को लेकर लाखों लोग राज्य का रुख करते हैं. अधिकारियों के अनुसार, गंगा सहित राज्य की प्रमुख नदियों में जलस्तर बढ़ रहा है. 

 

11 तीर्थयात्रियों को ले जा रही एक जीप गिरी

केदारनाथ से 11 तीर्थयात्रियों को ले जा रही एक जीप टिहरी गढ़वाल स्थित गंगा नदी में गिर गई. इस दौरान गोताखोरों की सहायता से पांच लोगों को बचाया जा सका. तीन तीर्थयात्रियों के शव बरामद हुए हैं. अन्य तीन की तलाश जारी है. ये यात्री दिल्ली, बिहार और हैदराबाद के निवासी थे.  नदियों के बढ़ते जलस्तर को देखते हुए प्रशासन ने खास सावधानी बरतने को कहा है. अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि वे हालात पर नजर बनाएं रखें. उच्च हिमालयी क्षेत्रों में पर्यटकों को अनुमति न देने को कहा है. वहीं कांवडियों को सतर्कता बरतने का आग्रह किया गया है.