logo-image

Yogi Adityanath की सरकार करेगी Education Commission का गठन, अहम दिन आज

Yogi government to set up Education commission in UP : मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की सरकार ने फैसला किया है कि उत्तर प्रदेश में शिक्षा आयोग ( State Education Commission ) का गठन किया जाएगा. इस बारे में मंगलवार को अहम बैठक...

Updated on: 03 Jan 2023, 12:51 PM

highlights

  • योगी सरकार शिक्षा और स्वास्थ्य सुविधाओं के विस्तार पर कर रही काम
  • राज्य में नए शिक्षा आयोग के गठन की तैयारी में सरकार
  • स्वास्थ्य सेवाओं के विस्तार के लिए हेल्थ एटीएम लगाने का फैसला

लखनऊ:

Yogi government to set up Education commission in UP : मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की सरकार ने फैसला किया है कि उत्तर प्रदेश में शिक्षा आयोग ( State Education Commission ) का गठन किया जाएगा. इस बारे में मंगलवार को अहम बैठक होने वाली है, जिसकी अध्यक्षता खुद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ( Chief Minister Yogi Adityanath ) करेंगे. वो इस मुद्दे पर राज्य के वरिष्ठ अधिकारियों जैसे प्रमुख सचिव, उच्च शिक्षा ( Principal Secretary, Higher Education ) के साथ भी चर्चा करेंगे. और इस बात की रूपरेखा पर भी बातचीत करेंगे कि उत्तर प्रदेश में शिक्षा आयोग ( Education commission ) का गठन किस तरह से किया जाए और उसके क्या अधिकार होंगे.

शिक्षा और स्वास्थ्य पर राज्य सरकार का विशेष ध्यान

सूत्रों के मुताबिक, जब केंद्र सरकार ने नई शिक्षा पॉलिसी अपनाने की घोषणा की थी, उसी समय से राज्य में नए शिक्षा आयोग के गठन की सुगबुगाहट तेज हो गई थी. मंगलवार की बैठक में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ उच्च शिक्षा ( Higher Education ) माध्यमिक शिक्षा ( Secondary Education ) और प्राथमिक शिक्षा ( Basic Education ) में आने वाले बदलावों को लेकर चर्चा करेंगे. योगी आदित्यनाथ की सरकार इसके साथ ही राज्य में स्वास्थ्य सेवाओं को युद्धस्तर पर बढ़ाने के प्रयासों में जुटी है. राज्य सरकार की कोशिश है कि राज्य में 4600 हेल्थ एटीएम स्थापित किये जाएं. इन हेल्थ एटीएम पर सहायकों की नियुक्ति भी की जाएगी.

ये भी पढ़ें : Covid-19: देश में कोरोना वैक्सीन की दूसरी बूस्टर डोज की जरूरत नहीं

राज्य में निवेश बढ़ाने का प्रयास, यूएई से मिला बड़ा निवेश

सरकार विदेशी निवेशकों को उत्तर प्रदेश में निवेश के लिए मनाने में सफल होती दिख रही है. अकेले यूएई से राज्य में 18,590 करोड़ रुपये के निवेश के प्रस्ताव मिले हैं. जिसके लिए एमओयू भी साइन हो गए हैं. इसके अलावा करीब 2 हजार करोड़ के अन्य निवेश भी आते दिख रहे हैं. जिसके लिए सहमति बन चुकी है. यूपी सरकार को यूएई से 21622 करोड़ रुपये के प्रोजेक्ट्स के लिए 25 लेटर ऑफ इंटेंट मिले हैं, जिसके आने पर उत्तर प्रदेश में 20 हजार लोगों को रोजगार मिलने की संभावनाएं हैं.