logo-image

अयोध्या के राम मंदिर में लगा दुनिया का सबसे बड़ा सिनेमा स्क्रीन, गिनीज बुक ऑफ रिकॉर्ड में दर्ज होगा नाम

भारत में नहीं बल्कि दुनिया का सबसे बड़ा स्क्रीन है. इस खास स्क्रीन को मुंबई की सबसे पुरानी स्क्रीन मैन्युफैक्चरिंग कंपनी ने बनाया है. यह कंपनी 60 साल से सिनेमा स्क्रीन बनाने के व्यवसाय में है

Updated on: 09 Nov 2023, 09:33 PM

highlights

  • ये स्क्रीन 48 पार्ट्स में थी, जिनको जोड़कर 1 सिनेमा स्क्रीन तैयार हुई
  • इस स्क्रीन का ट्रायल रन 5 नवंबर से शुरू हो चुका है
  • 11 नवंबर को होने वाले दीपोत्सव कार्यक्रम को इसी स्क्रीन पर दिखाया जाएगा

नई दिल्ली:

अयोध्या में राम लला के प्राण प्रतिष्ठा की तैयारी आखरी चरण पर है. तय कार्यक्रम के अनुसार जब 22 जनवरी को राम लला का प्राण प्रतिष्ठा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हाथों किया जाएगा तो यहां लाखों लोगों की भीड़ इस ऐतिहासिक मौके का गवाह बनने पहुंचेगी. अयोध्या में सिर्फ राम लला का मंदिर ही नहीं बल्कि यहां आने वाले राम भक्तों की भीड़ को ध्यान में रखते हुए हर इंतजाम भव्य रखा  गया है और इसी कड़ी में यहां आने वाले श्रद्धालुओं के लिए एक ऐसा स्क्रीन लगाया गया है जो देखकर इस कार्यक्रम की भव्यता का अंदाजा लगाया जा सकता है.

मुम्बई के एक कंपनी ने तैयार किया दुनिया का सबसे बड़ा स्क्रीन

अयोध्या में लगा ये सिनेमा स्क्रीन सिर्फ भारत का ही नहीं बल्कि दुनिया का सबसे बड़ा स्क्रीन बताया जा रहा है. इस खास स्क्रीन को मुम्बई की सबसे पुरानी स्क्रीन मैन्युफैक्चरिंग कंपनी ने तैयार किया है. GalaLite Screen नाम की ये कंपनी 60 साल से सिनेमा स्क्रीन बनाने के व्यवसाय में है लेकिन राम लला के भक्तों के लिए जब दुनिया की सबसे बड़ी स्क्रीन बनाने का काम दिया गया तो ये काम किसी चुनौती से कम नहीं था. कंपनी के संचालक यूसुफ एस. गलाभाईवाला ने न्यूज़ नेशन को बताया की अयोध्या में लगा ये स्क्रीन 211 फ़ीट चौड़ा और 31 फ़ीट लंबा है. और इस स्क्रीन को बेहद खास तकनीक से तैयार किया गया है.

गिनीज बुक ऑफ रिकॉर्ड में दर्ज होगा नाम

211 फ़ीट का ये स्क्रीन दुनिया का सबसे बड़ा स्क्रीन बताया जा रहा है, लिहाजा जल्द ही गिनीज बुक ऑफ रिकॉर्ड में इसे दर्ज किया जाएगा. कंपनी के संचालक यूसुफ एस.गलाभाईवाला से मिली जानकारी के मुताबिक ये स्क्रीन कंपनी के पुणे में स्थित मैन्युफैक्चरिंग प्लांट में तैयार किया गया है. इस स्क्रीन को जल्द से जल्द अयोध्या भेजना था लिहाजा 14 मज़दूरों ने रात दिन 2 शिफ्ट में काम करके इसे युद्धस्तर पर तैयार किया, जिसके बाद इसे रोड ट्रांसपोर्ट से अयोध्या भेजा गया. ये एक तरह का फैब्रिक स्क्रीन है, जिसे Ultra Edge Seamless technology से तैयार किया गया है. ये स्क्रीन 48 पार्ट्स में थी, जिनको जोड़कर 1 सिनेमा स्क्रीन तैयार हुई है और ऐसे 2 स्क्रीन मंदिर में राम की पैड़ी पर लगाई गई हैं. 

11 नवंबर को होने वाले दीपोत्सव कार्यक्रम को इसी स्क्रीन पर दिखाया जाएगा

इस स्क्रीन का ट्रायल रन 5 नवंबर से शुरू हो चुका है. अयोध्या में 11 नवंबर को होने वाले दीपोत्सव कार्यक्रम को इसी स्क्रीन पर दिखाया जाएगा. दीपोत्सव से पहले यहां होने वाले लाइट एंड साउंड शो को हजारों श्रद्धालु एक साथ इस भव्य स्क्रीन पर देख पाएंगे. आपको बता दें कि 22 जनवरी 2024 को राम लला का प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम मंदिर में होगा. जिसको ध्यान में रखते हुए विभिन्न तैयारियां की जा रही है. पिछली बार जहां 17 लाख दीपों को जलाकर गिनीज बुक ऑफ रिकॉर्ड में नाम दर्ज करवाया गया था वहीं इस वर्ष 21 लाख दीपों को जलाकर उस रिकॉर्ड को भी तोड़ने की तैयारी है. और इन ऐतिहासिक छणों को यहां आने वाला हर राम भक्त देख सके इसलिए ऐसे भव्य स्क्रीन अयोध्या नगरी में लगाई गई है.