logo-image

UP: योगी के नए मंत्रियों को मिले विभाग, राजभर समेत कैबिनेट के नए सदस्यों को मिली इन मंत्रालयों की जिम्मेदारी

UP: उत्तर प्रदेश की योगी सरकार में हाल ही (5 मार्च) को हुए मंत्रिमंडल विस्तार के बाद नए मंत्रियों के विभागों का आवंटन भी कर दिया गया है

Updated on: 13 Mar 2024, 06:30 AM

New Delhi:

UP: उत्तर प्रदेश की योगी सरकार में हाल ही (5 मार्च) को हुए मंत्रिमंडल विस्तार के बाद नए मंत्रियों के विभागों का आवंटन भी कर दिया गया है. आपको बता दें कि मंत्रिमंडल विस्तार के बाद योगी सरकार में अब 2 उप मुख्यमंत्री (केशव प्रसाद मौर्या और ब्रजेश पाठक), 14 राज्यमंत्री स्वतंत्र प्रभार और 20 राज्यमंत्री हैं. कुल मिलाकर योगी मंत्रिमंडल में टोटल 56 मंत्री हैं. मंत्रिमंडल विस्तार के क्रम में मंगलवार को लखनऊ स्थित राजभवन में आयोजित शपथ ग्रहण समारोह में गवर्नर आनंदी बेन पटेल ने सुभासपा मुखिया ओमप्रकाश राजभर समेत पांच विधायकों को मंत्री पद की शपथ दिलाई थी. 

यह खबर भी पढ़ें- Lok Sabha Election 2024: कांग्रेस ने जारी की उम्मीदवारों की दूसरी लिस्ट, किसको कहां से मिला टिकट

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की नई कैबिनेट में शामिल मंत्रियों को अब विभाग आवंटित कर दिए गए हैं. इस क्रम में ओमप्रकाश राजभर को पंचायती राज और अल्पसंख्यक कल्याण विभाग, दारा सिंह चौहान को कारागार, सुनील शर्मा को आईटी एवं इलेक्ट्रॉनिक्स और रालोद के अनिल कुमार को विज्ञान एवं प्रौद्दोगिकी विभाग दिया गया है. इसके अलावा धर्मवीर प्रजापति के पास अब केवल नागरिक सुरक्षा और होमगार्ड विभाग रहेगा है. 

यह खबर भी पढ़ें- Haryana New CM Oath Ceremony live: हरियाणा के नए मुख्यमंत्री बने नायब सिंह सैनी

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि उत्तर प्रदेश में मंगलवार को योगी सरकार के दूसरे कार्यकाल का पहला मंत्रिमंडलविस्तार हो गया था. इसमें भाजपा के कोटे से दो और सहयोगी दलों के दो विधायकों को जगह दी गई है. विस्तार में भाजपा गठबंधन के साथी और सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी (सुभासपा) के राष्ट्रीय अध्यक्ष ओमप्रकाश राजभर के अलावा एक अन्य सहयोगी राष्ट्रीय लोकदल (रालोद) के पुरकाजी क्षेत्र के विधायक अनिल कुमार, भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के गाजियाबाद जिले के साहिबाबाद के भाजपा विधायक सुनील शर्मा और भाजपा के विधानपरिषद सदस्य दारा सिंह चौहान ने पद एवं गोपनीयता भी शपथ ली थी.