logo-image

UCC: उत्तराखंड के बाद अब यूपी की बारी, जानें कब लागू होगा यूसीसी...पढ़ें डिप्टी सीएम को जवाब

UCC: उत्तराखंड विधानसभा से समान नागरिक संहिता यानी यूसीसी का बिल मंगलवार को पेश हो गया

Updated on: 06 Feb 2024, 06:37 PM

New Delhi:

UCC: उत्तराखंड विधानसभा से समान नागरिक संहिता यानी यूसीसी का बिल मंगलवार को पेश हो गया. राज्य की पुष्कर सिंह धामी सरकार ने कैबिनेट से पास करने के बाद यूसीसी बिल को आज विधानसभा में पेश किया. इस तरह से उत्तराखंड में यूसीसी लागू करने का रास्ता साफ हो गया है. अगर ऐसा होता है तो उत्तराखंड आजादी के बाद यूसीसी लागू करने वाला देश का पहला राज्य बन जाएगा. इसके साथ ही देश के अलग-अलग राज्यों में यूसीसी को लागू करने के संकेत मिलने लगे हैं. इस बीच उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने भी राज्य में यूसीसी लागू करने के संकेत दिए हैं.

यह खबर भी पढे़ें- Delhi: CM केजरीवाल का बड़ा ऐलान- दिल्ली की बसों में अब ये लोग भी मुफ्त करेंगे यात्रा

क्या बोले उत्तर प्रदेश के डिप्टी सीएम

उत्तर प्रदेश के डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मोर्य ने कहा कि यूसीसी यूपी में भी जल्द आएगा. केशव प्रसाद मौर्य ने कहा कि भाजपा के वैचारिक मुद्दों में एक है UCC, सही समय पर यूपी में भी आयेगा, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के नेतृत्व की भाजपा सरकार ने धारा 370 विदा किया, श्रीराम जन्मभूमि पर भव्य मंदिर निर्माण का कार्य पूर्ण, उत्तराखंड में UCC आ चुका है! आपकी जानकारी के लिए बता दें कि यूसीसी को लेकर इस समय देश का सियासी पारा चढ़ा हुआ है. इससे पहले भी जुलाई में यूपी के डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्या ने सोशल मीडिया पर धामी सरकार को यूसीसी पर तेजी लाने के लिए धन्यवाद दिया था. ऐसे में माना जा रहा है कि यूपी सरकार भी यूसीसी को लागू करने की दिशा में कोई कदम बढ़ा सकती है. 

यह खबर भी पढ़ें- PM मोदी को भाषण के बीच अचानक क्यों याद आए ये दो गाने? फिर बताया कारण 

प्रतिक्रियाओं का दौर शुरू

आपको बता दें कि उत्तराखंड में समान नागरिक संहिता बिल पेस हो चुका है. इसके लागू होने से प्रदेश के कई व्यवस्थाओं में बदलाव होगा. यही वजह है कि यूसीसी पर कई प्रतिक्रियाएं सामने आ रही हैं. कुछ लोग जहां यूसीसी का विरोध कर रहे हैं तो कुछ इसका खुला समर्थन कर रहे हैं. इन सबके बीच उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्या की प्रतिक्रिया काफी मायने रखती है.