logo-image

अब घर बैठे ही कर सकेंगे ताजमहल के दीदार की व्यवस्था, करना होगा ये काम

अब आप घर बैठे ही ताजमहल के दीदार के लिए टिकट खरीद सकते हैं. चाहे आप रास्ते में हों और आगरा की तरफ बढ़ रहे हों, तब भी आप अपना टिकट बुक कर सकते हैं. इसके लिए अब ऑनलाइन बुकिंग की व्यवस्था की जा रही है. इसमें पेमेंट भी ऑनलाइन हो जाएगा...

Updated on: 26 Aug 2022, 12:34 PM

highlights

  • ताज का दीदार करना होगा और भी आसान
  • ऑनलाइन टिकटिंग के माध्यम से बचेगा समय
  • ऐप-वेबसाइट और फोन कॉल पर बुक हो जाएंगे टिकट

आगरा:

हेडलाइन को शंका मत करिए. हेडलाइन सही है. क्योंकि अब आप घर बैठे ही ताजमहल को देखने की व्यवस्था कर सकते हैं. इसके लिए आपको ताजमहल के बाहर टिकट खिड़की पर लाइन नहीं लगानी होगी, न ही भीड़ से जूझना होगा. जी हां, अब आप घर बैठे ही ताजमहल के दीदार के लिए टिकट खरीद सकते हैं. चाहे आप रास्ते में हों और आगरा की तरफ बढ़ रहे हों, तब भी आप अपना टिकट बुक कर सकते हैं. इसके लिए अब ऑनलाइन बुकिंग की व्यवस्था की जा रही है. इसमें पेमेंट भी ऑनलाइन हो जाएगा और आपका समय भी बचेगा. वैसे, ये सिस्टम लागू होते ही ताजमहल के लिए अभी जारी हो रहे ऑफलाइन टिकट अतीत की बात हो जाएंगे, क्योंकि ऑफलाइन टिकटिंग व्यवस्था को ही खत्म कर दिया जाएगा.

ताज की एंट्री के लिए नहीं करना पड़ेगा इंतजार

जानकारी के मुताबिक, अब ताजमहल में एंट्री ऑनलाइन टिकट के माध्यम से ही मिलेगी. इसके लिए ऐप लॉन्चिंग की तैयारी हो रही है. साथ ही वेबसाइट भी बनाई जा रही है. यही नहीं, पर्यटकों के लिए फोन बैंकिंग व्यवस्था बनाने पर भी काम हो रहा है. इसमें आप फोन पर ही टिकट बुक करा सकेंगे. इससे ऑफलाइन टिकट लेने के समय लगी भीड़ से भी नहीं जूझना होगा. कई बार पर्यटकों के साथ टिकट के नाम पर ठगी भी होती रही है, उस पर भी रोक लग सकेगी. 

ये भी पढ़ें: सड़क हादसे में सीएम योगी के OSD की मौत, पत्नी गंभीर रूप से घायल

अभी पूर्वी और पश्चिमी गेट पर मिलते हैं ऑफलाइन टिकट

बता दें कि ताजमहल के दीदावर के लिए अभी ऑनलाइन के साथ-साथ पूर्वी और पश्चिमी गेटों पर ऑफलाइन टिकट मिलते हैं. ऑनलाइन बुकिंग बहुत कम होती है. लेकिन डेडिकेकेट ऐप लॉन्च होने से काफी सहूलियत मिलने वाली है. विभाग ने टिकट विंडो पर मारामारी के चलते ये फैसला लिया है. विभाग की कोशिश है कि पर्यटक टोल फ्री नंबर पर कॉल कर अपने एटीएम या क्रेडिट कार्ड के जरिए सुरक्षित तरीके से टिकट बुक कर लें. इसके साथ ही ऑफलाइन विंडो पूरी तरह से बंद कर दिये जाएंगे.