logo-image

Ram Mandir Program Invitation: अयोध्या की मिट्टी और तांबे का सिक्का, जाने कैसा है राम मंदिर कार्यक्रम का निमंत्रण कार्ड

Ram Mandir Program Invitation: अयोध्या में आयोजित राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा समारोह का खास है निमंत्रण पत्र, अयोध्या की मिट्टी और रामचरित मानस चौपाई समेत यह है इस आमंत्रण पत्र की खासियत

Updated on: 28 Dec 2023, 12:54 PM

highlights

  • राम मंदिर समारोह की तैयारियां जोरों पर
  • जानी मानी हस्तियों को भेजे जा रहे निमंत्रण पत्र
  • अयोध्या की मिट्टी और रामचरित मानस की चौपाई के साथ खास है निमंत्रण पत्र

New Delhi:

Ram Mandir Nimantran: नए साल की शुरुआत के साथ ही अयोध्या में राम मंदिर का सपना पूरा होने जा रहा है. रामलला के प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम का आयोजन 22 जनवरी को होगा. इस भव्य समारोह को लेकर तैयारियां भी भव्य स्तर पर चल रही हैं. भले ही अभी इस तारीख के आने में थोड़ा वक्त है लेकिन इसी जुड़ी तैयारियों को अंतिम रूप देने और किसी भी तरह की चूक ना हो इसका विशेष तौर पर ध्यान रखा जा रहा है. यही नहीं इस समारोह में देश और दुनिया से हर क्षेत्र से जुड़ी जानी मानी हस्तियों को भी आमंत्रित किया जा रहा है.  बता दें कि राम मंदिर समारोह जब इतना खास है तो जाहिर है कि इसका निमंत्रण पत्र भी कुछ उम्दा स्तर का ही होगा. आइए आपको एक झलक इस खास राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठ समारोह के निमंत्रण पत्र की दिखाते हैं. 

श्रीराम मंदिर अयोध्या
इस निमंत्रण पत्र की शुरुआत यानी कवर पेज पर राम मंदिर का चित्र लगा हुआ है जिसमें दाईं ओर हनुमान जी बैठे हैं. इस कवर पर श्रीराम मंदिर अयोध्या लिखा हुआ है. कवर पर हनुमान की गदा भी दिखाई देती है जिस इस पत्रिका के लॉक के रूप में भी लगाई गई है. इस गदा को घुमाने से ये पत्रिका खुल जाती है. इस पत्रिका को एक भगवा रंग के कवर में रखकर दिया जा रहा है. 

यह भी पढ़ें - गर्भगृह में पीएम मोदी के साथ बड़े चेहरे रहेंगे मौजूद, सामने आई लिस्ट

कुटुंब संग राम की तस्वीर
निमंत्रण पत्र को जब खोलते हैं तो इसके प्रथम पृष्ट पर आपको प्रभु श्रीराम अपने कुटुंब यानी परिवार समेत दिखाई देते हैं. ये सुंदर सी तस्वीर ही आपका मन मोह लेगी. इस तस्वीर में प्रभु राम के अलावा माता जानकी, लक्षमण, भरत, शत्रुघ्न और परम भक्त हनुमान मौजूद हैं. 

अयोध्या की मिट्टी 
इस निमंत्रण के दूसरे पृष्ठ पर आपको अयोध्या की मिट्टी के बारे में अहम जानकारी भी दी गई है. इसमें लिखा है कि- 'ऐसा माना जाता है कि अयोध्या की मिट्टी देवीय ऊर्जा से भरपूर है, यह भगवान श्रीराम और उनके जन्मस्थान के बीच के शाश्वत संबंध का प्रतीक है, जो पीढ़ी-दर पीढ़ी भक्तों के दिलों में श्रद्धा और भक्ति जगाती है, जो हर भक्त को इस भेंट के जरिए दी जाएगी.'

रामचरित मानस की चौपाई और AI बेस्ड खास एप्लीकेशन
इसी पृष्ठ पर रामचरित मानस की चौपाई भी दी गई है. इसके साथ वाले बाईं ओर के पेज पर कण कण में राम, हर घर में राम, हमारी आध्यात्मिक धरोहर का पुनर्जीवन शीर्षक के साथ इसका सार भी दिया गया है. इस सार के साथ ही बताया गया है कि प्रभु श्रीराम के आदर्श और उनका महत्व कितना जरूरी है.

यह भी पढ़ें - 1000 साल की गारंटी.. 51 इंच की रामलला मूर्ति.. चारों ओर 32 मीटर की सुरक्षा दीवार, जानें कैसा होगा राम मंदिर

इसके साथ ही AI पर आधारित एक एप्लीकेशन शुरू करने की बात भी कही गई है जो लोगों और आने वाली पीढ़ी को राम, रामायण और रामचरित मानस के ज्ञान के खजाने से रूबरू कराएगी. इसके साथ ही बुजुर्गों को उनके धर्म संबंधित प्रश्नों के जवाब भी इस एप के जरिए मिल सकेंगे. 

चौपाई, मिट्टी औरतांबे का सिक्का
निमंत्रण के तीसरे भाग में राम चरित मानस की चौपाई एक कार्ड पर बनी हुई रखी गई है, साथ ही अयोध्या की मिट्टी कांच की छोटी शीशी में रखी हुई है और एक तांबे का सिक्का, जिसके एक तरफ अयोध्या मंदिर और दूसरी तरफ प्रभु श्रीराम की तस्वीर छपी है उसे भी रखा गया है.