logo-image

राजस्थान विधानसभा चुनाव से पहले सीएम अशोक गहलोत ने 3 नए जिलों का किया ऐलान, जानें क्या हैं नाम

Rajasthan Assembly Elections 2023 : राजस्थान में इस साल विधानसभा चुनाव होने वाले हैं. इससे पहले सीएम अशोक गहलोत ने तीन नए जिले बनाने का ऐलान किया है.

Updated on: 06 Oct 2023, 04:17 PM

जयपुर:

Rajasthan Assembly Elections 2023 : इस साल के लास्ट में राजस्थान में विधानसभा चुनाव (Rajasthan Assembly Elections) होने वाले हैं. चुनाव आयोग जल्द ही विधानसभा इलेक्शन की तारीख की घोषणा कर सकता है. इससे पहले सूबे के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत (CM Ashok Gehlot) ने बड़ा दांव चला है. उन्होंने शुक्रवार को राज्य में तीन नए जिलों का ऐलान किया है. सीएम अशोक गहलोत ने अपने कार्यकाल में दूसरी बार नए जनपद बनाने की घोषणा की है. 

यह भी पढ़ें : BJP ने पोस्टर जारी कर राहुल गांधी को नए युग का रावण बताया तो कांग्रेस ने किया पलटवार 

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने बड़ा फैसला लिया है. उन्होंने तीन नए जनपदों की घोषणा की है. नए जिलों में सुजानगढ़, मालपुरा और कुचामन बनाए गए हैं. सीएम ने कहा कि भविष्य में और भी नए जिले बनेंगे. सीएम गहलोत ने कहा कि हम रामलुभाया कमेटी को तीन नए जिले बनाने का प्रस्ताव भेज रहे हैं. हम बाकी क्षेत्रों से आई हुई मांगों के बारे में भी परीक्षण करवाएंगे. अब राजस्थान में 53 जिले होंगे. 

इसे लेकर सीएम अशोक गहलोत ने एक्स (पहले ट्विटर) पर ट्वीट कर कहा कि जनता की मांग एवं उच्च स्तरीय समिति की अनुशंसा के अनुसार राजस्थान में तीन नए जिले और बनाए जाएंगे. पहला- मालपुरा, दूसरा- सुजानगढ़ और तीसरा कुचामन सिटी. अब 53 जिलों का राजस्थान होगा. आगे भी उच्च स्तरीय समिति की सिफारिशों के मुताबिक सीमांकन आदि परेशानियों को दूर किया जाता रहेगा.

यह भी पढ़ें : Rajasthan Elections : गहलोत  कैबिनेट में 3 महिला मंत्री, जानें किस जाति के लोगों का है दबदबा

राजस्थान में पहले ये 19 जिले बनाए गए थे

राजस्थान में पहले भी 19 नए जिले बनाए गए थे. यह फैसला गहलोत सरकार में ही लिया गया था. डीग, दूदू, गंगापुर सिटी, जयपुर, जयपुर ग्रामीण, कोटपूतली (बहरोड़), बालोतरा, ब्यावर, अनूपगढ़, डीडवाना (कुचामन), खैरथल, केकड़ी, शाहपुरा, फलौदी, नीमकाथाना, जोधपुर, जोधपुर ग्रामीण, सलूंबर, सांचोर जनपद बनाए गए थे.