logo-image

RSS Chief On Dussehra: दशहरा कार्यक्रम में बोले संघ प्रमुख मोहन भागवत, देश की तरक्की से कुछ लोगों को तकलीफ

RSS Chief On Dussehra: संघ प्रमुख मोहन भागवत ने देशवासियों को दीं विजयदशमी की शुभकामनाएं, आगामी लोकसभा चुनाव को लेकर कही बड़ी बात.

Updated on: 24 Oct 2023, 11:29 AM

highlights

  • आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत ने दी विजयादशमी की शुभाकामनाएं
  • नागपुर में आयोजित कार्यक्रम में लोकसभा चुनाव पर कही बड़ी बात
  • संघ प्रमुख ने मणिपुर हिंसा पर विदेशी ताकतों का दिया हवाला 

New Delhi:

RSS Chief On Dussehra: राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ के प्रमुख मोहन भागवत ने मंगलवार को महाराष्ट्र के नागपुर में आयोजित दशहरा कार्यक्रम में  हिस्सा लिया. इस दौरान उन्होंने देश के विकास से लेकर आने वाले लोकसभा चुनाव और मणिपुर हिंसा पर खुलकर बयान दिए. आरएसएस चीफ ने कहा कि , देश लगातार तरक्की के पथ पर आगे बढ़ रहा है. विकास की नई इबारत रची जा रही हैं, लेकिन भारत में कुछ लोग ऐसे भी हैं जो इस तरक्की और विकास से खुश नहीं हैं. कुछ लोगों के दस की तरक्की से तकलीफ होती है. उन्होंने कहा देश ने जी-20 जैसे बड़े इवेंट की अध्यक्षता कर पूरी दुनिया को भारत की ताकत से अवगत करा दिया है. दुनियाभर के नेताओं ने इस कार्यक्रम में गर्मजोशी के साथ हिस्सा लिया. हालांकि देश में ही कुछ लोग ऐसे हैं जो भारत के बढ़ते कदमों से खुश नजर नहीं आते. 

मणिपुर हिंसा पर कही बड़ी बात
नागपुर में आयोजित विजयादशमी कार्यक्रम में मोगन भागवत ने मणिपुर हिंसा का भी जिक्र किया. उन्होंने एक दशक के ज्यादा समय से मणिपुर पूरी तरह से शांत था, लेकिन चुनाव नजदीक आते ही अचानक ऐसा क्या हो गया कि पूरा मणिपुर ही जलने लगा. क्या हिंसा करने वालें लोगों में सीमापार के आतिवादी भी शामिल हैं. दो समुदाय मैतयी और कुकी के बीच संघर्ष को सांप्रदायिक रूप दिया जा रहा है.

यह भी पढ़ें - Dussehra 2023: देश में धूमधाम से मनाया जा रहा विजयादशमी का त्यौहार, PM मोदी ने दी शुभकामनाएं

यही नहीं बीते कई वर्षों से प्रदेश में सेवा कार्य में जुटे संघ जैसे संगठन को भी इसमें घसीटा जा रहा है. उन्होंने सवालिया लहजे में कहा,  क्या इसमें किसा विदेशी सत्ता की रुचि तो नहीं? संघ प्रमुख ने कहा कि, हमें शांति की ओर बढ़ना होगा. मणिपुर में स्वयंसेवक काम कर रहे हैं और मैं उनके काम को सलाम करता हूं. प्रदेश में विश्वास जरूर टूट रहा है लेकिन हिम्मत अभी भी बाकी है, एक भार फिर संघर्ष के साथ सभी आगे बढ़ रहे हैं दोनों समुदाय शांति चाहते हैं. 

लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर क्या बोले भागवत
विजयदशमी उत्सव में अपने संबोधन के दौरान आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत ने आगामी लोकसभा चुनाव को लेकर भी बड़ी बात कही. उन्होंने कहा कि अगले वर्ष होने वाले लोकसभा चुनाव में किसी के उकसावे या बहकावे में ना आएं. हर तरह का अनुभव लें और उसके बाद ही जो बेस्ट हो उसे अपना मत दें. बता दें कि ये कार्यक्रम नागपुर के रेशिमबाग मैदान में आयोजित किया गया. 

इस दौरान मोहन भागवत ने एशियन्स गेम में हिस्सा लेने वाले खिलाड़ियों को बधाई दी और मेडल जीनते वालों की हौसला अफजाई भी की. उन्होंने देश के होनहारों ने एशियाई खेलों में पहली बार 100 से ज्यादा पद अपने नाम कर इतिहास रचा है. उन्होंने अयोध्या राम मंदिर को लेकर भी अपनी बात रखी. भागवत ने कहा कि, राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा अपने तय समय पर ही होगी. 22 नजवरी को मंदिर में व्यवस्था के साथ रामलाला की स्थापना की जाएगी.