logo-image

जूनागढ़ में बादल फटने के बाद आई आफत, पानी-पानी हुआ शहर, गिरनार पर्वत पर आया सैलाब

महाराष्ट्र और गुजरात के जूनागढ़ में बारिश से हालात बद से बदतर हो गए हैं. जूनागढ़ में तो बादल फटने से तबाही मची हुई है. कई गाड़ियां पानी में बह गई हैं.

Updated on: 22 Jul 2023, 08:20 PM

नई दिल्ली:

गुजरात के जूनागढ़ में शनिवार दोपहर बादल फटने की घटना सामने आई है. शहर में बाढ़ जैसे हालात सामने सामने आए हैं. यहां पर मात्र 4 घंटे में 8 इंच की बरसात हुई. इससे पूरा शहर पानी में डूब गया. वहीं शहर से सटे गिरनार पर्वत पर 14 इंच बारिश होने के कारण हालात और खराब हो गए हैं. पानी ज्यादा गिरने से  सड़कों पर खड़ी गाड़ियां वह गईं. गुजरात में भी बाढ़ से हालात बदतर बने हुए हैं. यहां पर नवसारी और जूनागढ़ में पूरे-पूरे घर पानी में समा गए. इसका एक वीडियो भी सोशल मीडिया पर हो रहा है. बताया जा रहा है कि नवसारी के निचले इलाकों में पांच फीट तक पानी भर गया. लोगों को अपने घरों से निकलकर सुरक्षित जगहों पर जाना पड़ा है. गिरनार और दातार पर्वत पर भारी बारिश की वजह से कालवा नदी उफान पर है. मौसम विभाग ने नवसारी, वालसाड में रेडअलर्ट घोषित किया गया है.

महाराष्ट्र के यवतमाल में बाढ़ से बिगड़े हालात, एयरफोर्स के Mi-17 हेलिकॉप्टर से रेस्क्यू जारी

महाराष्ट्र के यवतमाल में भारी बारिश के कारण बाढ़ जैसे हालात बन चुके हैं. यहां पर घरों के अंदर पानी पहुंच चुका है. पानी के कारण लोगों को अपने घर छोड़कर सुरक्षित जगहों पर पलायन करना पड़ रहा है. इस  बीच एक घर की दीवार गिरने से दो लोगों की मौत हो गई. बाढ़ में फंसे लोगों को बचाने का प्रयास हो रहा है. इसके लिए एयरफोर्स के Mi-17 हेलिकॉप्टर की मदद ली गई है. वहीं पांच जगहों पर SDRF की टीमों को लगाया गया है. रायगढ़ के इर्शालवाडी में लैंडस्लाइड से 

मरने वालों की संख्या 26 पहुंच चुकी है. वहीं 82 लोग लापता बताए जा रहे हैं. मौसम विभाग ने कुछ जगहों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. ये हैं पालघर, मुंबई, ठाणे, रायगढ़ और रत्नागिरी. 

ये भी पढ़ें: दिल्ली में एक बार​ फिर बाढ़ का संकट, यमुना खतरे के निशान के करीब पहुंची

इस तरह पहाड़ों पर भी तेज बारिश हो रही है. यहां पर उत्तरकाशी और कारगिल में बादल फटने की घटना सामने आई. यह घटना 21 जुलाई देर रात की बताई जा रही है. यमुनोत्री हाइवे पर लैंडस्लाइट की घटना सामने आई है. इसमें कई गाडियां दब गईं. इसके साथ कई स्कूलों में मलबा एकत्र हो गया. बच्चों को सुरक्षित निकाला गया है. यूपी में बिजनौर में बाढ़ की बड़ी घटना सामने आई. यहां पर मंडावली में कोटावाली नदी का जलस्तर अचानक से बढ़ गया. इसके बाढ़ के पानी में एक बस फंस गई. इस बस में करीब 40 यात्री सवार थे. जेसीबी से सभी को निकाल लिया गया है. 

अगले 24 घंटे यहां पर होगी तेज बारिश

यहां पर तेज बारिश का पूर्वानुमान लगाया गया है. ये हैं छत्तीसगढ़, राजस्थान, मध्यप्रदेश, महाराष्ट्र, गुजरात, जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, नगालैंड, दिल्ली, उत्तराखंड, सिक्किम, पश्चिम बंगाल, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, ओडिशा, गोवा, कर्नाटक, तेलंगाना, केरल.

इन राज्यों में मध्यम बारिश के आसार बने हुए हैं. ये हैं तमिलनाडु, झारखंड और अरुणाचल प्रदेश. यहां पर  बिजली चमकने के साथ हल्की बारिश होने के आसार है.