logo-image

PM Modi: आज ग्वालियर दौरे पर जाएंगे पीएम मोदी, हजारों करोड़ की देंगे सौगात, ये है पूरा शेड्यूल

PM Modi Gwalior Visit: पीएम मोदी आज (सोमवार) मध्य प्रदेश के ग्वालियर के दौरे पर रहेंगे. इस दौरान वह राज्य और राष्ट्र के करोड़ों रुपये की सौगात देंगे. इसके साथ ही एक विशाल जनसभा को भी पीएम मोदी संबोधित करेंगे.

Updated on: 02 Oct 2023, 08:03 AM

highlights

  • पीएम मोदी का आज ग्वालियर दौरा
  • हजारों करोड़ का देंगे राज्य और राष्ट्र को तोहफा
  • कई परियोजनाओं का करेंगे शिलान्यास-लोकार्पण

New Delhi:

PM Modi Gwalior Visit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज (2 अक्टूबर) को ग्वालियर दौरे पर रहेंगे. इस दौरान वह हजारों करोड़ रुपये की विकास परियोजनाओं का शिलान्यास और लोकार्पण करेंगे. इसके अलावा वह सुमावली ट्रैक पर ट्रेन को भी हरी झंडी दिखाएंगे. बता दें मध्य प्रदेश में अगले महीने विधानसभा चुनाव होने वाले हैं. जिसके लिए मुख्य राजनैतिक दल बीजेपी और कांग्रेस ने तैयारियां शुरू कर दी हैं. पीएम मोदी समेत बीजेपी के तमाम नेता मध्य प्रदेश में जमकर प्रचार और जनसभाएं कर रहे हैं. विधानसभा चुनाव के मद्देनजर पीएम मोदी भी सोमवार को ग्वालियर के दौरे पर रहेंगे और कई विकास परियोजनाओं का राज्य को तोहफा देंगे.

ये भी पढ़ें: Mexico: दक्षिणी मेक्सिको में प्रवासियों को लेकर जा रहा ट्रक बेकाबू होकर पलटा, 10 की मौत, 25 से ज्यादा घायल

ये है पीएम मोदी के कार्यक्रम का शेड्यूल

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार दोपहर तीन बजे ग्वालियर पहुंचेंगे. इसके बाद वह दोपहर 3.30 बजे हेलीकॉप्टर से मेला ग्राउंड पहुंचेंगे. जहां वह विभिन्न परियोजनाओं का शिलान्यास, भूमिपूजन एवं लोकार्पण कर इन्हें राष्ट्र को समर्पित करेंगे. इसके बाद पीएम मोदी यहां एक जनसभा को भी संबोधित करेंगे. इसके बाद वह 5.25 बजे ग्वालियर से दिल्ली के लिए रवाना होंगे. बता दें कि पीएम मोदी ग्वालियर से 19 हजार करोड़ के कार्यों का शिलान्यास और लोकार्पण करेंगे. इसके साथ ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ग्वालियर के सुमावली ट्रैक पर ट्रेन को हरी झंडी दिखाएंगे.

ये भी पढ़ें: India in Asian Games 2023 : भारत ने रचा इतिहास, एशियाई खेलों में पहली बार एक दिन में 15 मेडल जीतकर बनाया रिकॉर्ड

इन परियोजनाओं की रखेंगे आधारशिला

अपने ग्वालियर दौरे पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अलग-अलग सड़क परियोजनाओं की आधारशिला भी रखेंगे. इसके साथ ही वे पीएम आवास योजना-ग्रामीण के तहत निर्मित 2.2 लाख से ज्यादा घरों का गृह प्रवेश कराएंगे. इसके साथ ही वे लगभग 140 करोड़ रुपये की लागत से पीएमएवाई-शहरी के तहत बनाए गए घरों का भी लोकार्पण करेंगे. इस दौरान पीएम मोदी ग्वालियर और श्योपुर जिलों में 1530 करोड़ रुपये से अधिक की जल जीवन मिशन परियोजनाओं का शिलान्यास करेंगे.

इस योजना से 720 से ज्यादा गांवों को फायदा होगा. इस दौर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ग्वालियर में आयोजित कार्यक्रम से उज्जैन में बने औद्योगिक क्षेत्र विक्रम उद्योगपुरी का वर्चुअली लोकार्पण करेंगे. बता दें कि विक्रम उद्योगपुरी उज्जैन से 15 किमी दूर 458.60 हेक्टर जमीन पर विकसित किया गया है.

ये भी पढ़ें: Rajasthan Election: सचिन पायलट बोले- 2024 में बीजेपी को चुनौती देने के लिए ये है जरूर तो पीयूष गोयल ने दिया ये जवाब

आईआईटी की नई शैक्षणिक इमारतों का भी करेंगे उद्घाटन

इनके अलावा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इंदौर आईआईटी की नई शैक्षणिक इमारतों का उद्घाटन करेंगे. इन इमारतों को बनाने में करीब 128.9 करोड़ रुपये का खर्च आया है. पीएम मोदी यहां ग्वालियर से ऑनलाइन माध्यम से शामिल होंगे. इन भवनों में कई प्रयोगशालाएं और शैक्षणिक विभागों के कार्यालय भी बनाए गए हैं. ये इमारतें 44,000 वर्ग मीटर में बनी हैं. अपनी इस यात्रा पर पीएम मोदी पीथमपुर के मल्टी मॉडल लॉजिस्टिक पार्क का भी शिलान्यास करेंगे.