logo-image

स्वच्छता सर्वेक्षण में इंदौर ने फिर मारी बाजी, स्वच्छ शहरों में मध्य प्रदेश का स्थान दूसरा

मध्यप्रदेश की आर्थिक राजधानी इंदौर सातवीं बार सबसे स्वच्छ शहर होने का गौरव प्राप्त किया है. इसके साथ ही मध्य प्रदेश के छह शहरों को भी सम्मानित किया गया है.

Updated on: 11 Jan 2024, 02:04 PM

नई दिल्ली:

स्वच्छता सर्वेक्षण 2024 में इंदौर ने बाजी मार ली है. इंदौर शहर लगातार 7वीं बार स्वच्छ शहर बना है.  दिल्ली में स्वच्छता सर्वेक्षण अवॉर्ड सेरेमनी में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव को यह सम्मान सौंपा.वहीं, गुजरात के सूरत शहर को सबसे स्वच्छ शहर के अवार्ड से सम्मानित किया गया. मध्य प्रदेश के 6 और छत्तीसगढ़ के पांच शहरों को स्वच्छ शहर के अवार्ड मिले हैं. जबकि मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल को गार्बेज फ्री सिटी का अवार्ड मिला हैय वहीं मध्यप्रदेश के अमरकंटक, महू और बुधनी को भी नेशनल अवॉर्ड मिला है.

 बता दें, स्वच्छता सर्वेक्षण 2023 में उमरिया जिले की नौरोजाबाद नगर परिषद प्रदेश के पांच नगरीय निकाय में शामिल रही है. गुरुवार को दिल्ली में स्वच्छता सम्मान समारोह में केंद्रीय शहरी विकास मंत्री हरदीप सिंह पूरी ने नौरोजाबाद नगर परिषद को सम्मानित किया है. इस दौरान नगर परिषद अध्यक्ष समेत सीएमओ डॉ केके पांडेय एवं किशन सिंह ठाकुर मौजूद रहे. भारत सरकार द्वारा कराए गए स्वच्छता सर्वेक्षण 2023 में उमरिया जिले की नौरोजाबाद के अलावा प्रदेश में इंदौर, महू, अमरकंटक और बुधनी नगरीय निकाय को स्वच्छता सम्मान प्राप्त हुआ है.