logo-image

PM Modi: पीएम मोदी बोले, सरकारों का रवैया ऐसा था कि वो खुद को जनता का माई बाप मानती थीं

PM Modi: खूंटी में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जनसभा को संबोधित करते हुए बोले कि आज का दिन गौरव से भरा है.

Updated on: 15 Nov 2023, 01:05 PM

नई दिल्ली:

PM Modi: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी झारखंड के दो दिवसीय दौरे पर आए हैं. यहां पर पीएम मोदी का जोरदार स्वागत किया गया. सबसे पहले पीएम ने भगवान बिरसा मुंडा के पैतृक गांव खूटी जिले के उलिहातू गांव में पहुंचे. यहां पर बिरसा मुंडा की प्रतिमा का माल्यार्पण किया. इस दौरान पीएम मोदी आदिवासियों के कल्याण को लेकर 24 हजार करोड़ रुपये की योजना की लॉचिंग करेंगे. बीते मंगलवार को देर शाम पीएम मोदी रांची के ​बिरसा मुंडा एयरपोर्ट पर खास विमान से पहुंचे. इसके बाद उनका काफिला राजभवन के लिए लिए आगे बढ़ा. यहां पर उनका जोरदार स्वागत हुआ. उन्होंने राजभवन में  में रात को विश्राम किया.

खूंटी में जनसभा को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बोले कि आज का दिन गौरव से भरा है. उन्हें मुझे बिरसा मुंडा की धरती की मिट्टी को माथे से लगाने का सौभाग्य प्राप्त हुआ है. आज से दो साल पहले बिरसा मुंडा म्यूजियम के उद्घाटन का अवसर प्राप्त हुआ था. पूर्व पीएम अटल के प्रयास से झारखंड की नीव पड़ी. बिरसा मुंडा के वंशजों से मिलना एक सुखद अनुभव है.

हमने एक सेवक की तरह किया काम: पीएम मोदी

पीएम मोदी ने कहा, ‘2014 में जब हम सबने दिल्ली की गद्दी पर बैठाकर सरकार चलाने का दायित्व संभाला, उसी दिन से हमारा सेवाकाल आरंभ हो गया. हमारे आने से देश की बड़ी आबादी मूलभूत सुविधाओं से वंचित थी. देश के करोड़ों गरीबों ने बाद की उम्मीद छोड़ दी थी कि कभी उनके जीवन में बदलाव आएगा. उस वक्त सरकारों को रवैया ऐसा था कि वो खुद को जनता का माई बाप मानती थी. मगर हमने सेवक की तरह काम करना आरंभ किया. 

किसी से भेदभाव न हो: पीएम मोदी 

पीएम मोदी ने कहा कि दशकों तक हमारे देश में सामाजिक न्याय और सेक्युलरिज्म को लेकर बहुत सारी बातें हो रहती हैं, मगर सच्चा सेक्युलरिज्म तभी आता है, जब देश के किसी भी नागरिक के साथ भेदभाव की संभावनाएं पूरी तरह से खत्म हों. सामाजिक न्याय का भरोसा तभी मिलता है,   जब सबको बराबरी से समान भावना से सरकारी योजनाओं का लाभ प्राप्त होता है. 

ये भी पढ़ें: Uttarkashi Tunnel Collapse: 40 श्रमिकों को बाहर निकालने की जद्दोजहद जारी? जानें रेस्क्यू मिशन कितना कठिन 

जनजातीय गौरव दिवस के मौके पर लोगों को संबोधित करते हुए पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि आजादी में आदिवासी योद्धाओं का अहम योगदान रहा है. मगर ये देश का दुर्भाग्य है कि ऐसे वीरों को सम्मान नहीं मिला. मगर मुझे खुशी है कि आजादी के 75 साल पूरे हो जाने पर इस अमृतकाल में मुझे ऐसे वीरों का सम्मान करने मौका मिला है. 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किसान सम्मान निधि योजना की 15वीं किस्त को जारी कर दिया है. इसके साथ उन्होंने झारखंड के विकास को लेकर परियोजनाओं का उद्घाटन और लोकार्पण भी किया. पीएम मोदी ने आईईसी वैन को हरी झंडी दिखाई. पीएम मोदी ने 7200 करोड़ रुपये की परियोजनाओं की सौगात दी है. विकसित भारत यात्रा का पीएम मोदी ने शुभारंभ किया है. पीएम नरेंद्र मोदी ने यात्रा को हरी झंडी दिखाई. इसके अलावा पीएम मोदी ने पीवीटीजी योजना कार्यक्रम की शुरुआत की. यह योजना 24 हजार करोड़ रुपये की है.