logo-image

रांची और खूंटी पुलिस की बड़ी कार्रवाई, PLFI संगठन का एक नक्सली गिरफ्तार

झारखंड के खूंटी में पुलिस को बड़ी सफलता हाथ लगी है. पुलिस ने PLFI संगठन के एक नक्सली को गिरफ्तार किया है.

Updated on: 09 Aug 2023, 01:44 PM

highlights

  • PLFI संगठन का एक नक्सली गिरफ्तार
  • इलाके में आपराधिक वारदातों को दे रहा था अंजाम
  • नक्सली पर लेवी वसूल करने का है आरोप
  • अपराधी के पास से हथियार भी बरामद

Khunti:

झारखंड के खूंटी में पुलिस को बड़ी सफलता हाथ लगी है. पुलिस ने PLFI संगठन के एक नक्सली को गिरफ्तार किया है. मिली जानकारी के अनुसार पुलिस गिरफ्त में आए इस आरोपी का नाम डहरू प्रधान है. डहरू इन दिनों इलाके में आपराधिक वारदातों को दे अंजाम रहा था, जिसके बाद पुलिस इसकी तलाश कर रही थी और आज इसे गिरफ्तार कर लिया गया है. पुलिस को अपराधी के पास से हथियार भी मिला है. पुलिस अपराधी से पूछताछ कर रही है.

इलाके में आपराधिक वारदातों को दे रहा था अंजाम

आपको बता दें कि PLFI संगठन के उग्रवादी अफिम की खेती करने वाले किसान, अफिम के कारोबारियों और ग्रामीण क्षेत्रों में खरीददारी करने आए कारोबारियों को अपना निशाना बना रहे हैं. ये लोग गरीब और बेरोजगार युवाओं को पहले हथियार देते हैं और फिर उन्हीं से लेवी की वसुली करवाते हैं. इतना ही नहीं हथियार मिलने के बाद से ये अपराधी लुटकांड से लेकर हत्याकांड की वारदातों को भी अंजाम दे रहे हैं.

दो मामलों में आरोपी

खूंटी एसडीपीओ अमित कुमार ने जानकारी देते हुए बताया कि चैकिंग के दौरान पुलिस को देखकर बाइक सवार दो युवक भागने का प्रयास कर रहे थे. जिसके बाद पुलिस ने उन्हें पकड़ लिया है. पुलिस ने इनके पास से हथियार भी बरामद किया है. पुलिस गिरफ्त में आए अपराधियों का नाम डहरू प्रधान और जोटो उर्फ सोमनाथ है. रांची और खूंटी पुलिस की संयुक्त कार्रवाई में ये आरोपी पकड़े गए हैं. अमित कुमार ने बताया कि 23 जुलाई को मारंगहादा के काड़ेतुबिद गांव में अंधाधुंध गोलीबारी कर डोडा कारोबारी की हत्या के मामले में भी ये आरोपी है. वहीं, 11 जुलाई को रांची के बुंडू थाना क्षेत्र बारुहातु गांव में धान व्यवसायी रोशन भगत पर गोलीबारी करते हुए दो लाख पचास हजार की लुट की वारदात में भी ये शामिल था. 

यह भी पढ़ें- नदी में नहाती हुई महिलाओं का बनाता था VIDEO, पूर्व विधायक ने शख्स को पीटा और...

पुलिस पूछताछ में खुलासा

वहीं, पुलिस पूछताछ में इन लोगों ने बताया कि पीएलएफआई उग्रवादी संगठन का एरिया कमांडर राड़ुंग उर्फ लंबु ने उन्हें ये हथियार दिया था. उसी के कहने पर ये अपराधी लेवी की वसुली करने का काम करते थे. वहीं, आरोपी ने खुलासा किया कि इन लोगों ने किसी की हत्या करने के लिए गोलीबारी नहीं की थी. मृतक चमरा मुंडा लेवी के पैसे देने से इंकार कर दिया. तब उसको डराने के लिए गए थे. उसी दौरान चमरा मुंडा इन लोगों से उलझ गया. इसलिए ताबड़तोड़ 6 गोली मार दी, जिससे उसकी मौत हो गई. इस मामले के एक अन्य आरोपी निशांत को पुलिस ने 3 अगस्त को ही मुरहु थाना क्षेत्र से हथियार के साथ गिरफ्तार कर जेल भेज दिया था. 

रिपोर्ट : अरविंद सिंह