logo-image

Poonch Terror Attack: आतंकियों ने किया स्टील बुलेट का इस्तेमाल, चीन-पाक कनेक्शन

Steel Bullets used in Poonch Terror Attack : पूंछ के भातादुडिया इलाके में इस बार आतंकियों ने एक अलग तरह का हमला किया है. सूत्रों के हवाले से जो खबर है, उसके मुताबिक इस हमले में आतंकियों ने फायरिंग के लिए स्टील बुलेट का इस्तेमाल किया है. इस तरह की स्टील बुलेट किसी भी तरह के आर्मर्ड व्हीकल और साथ ही साथ बुलेट प्रूफ...

Updated on: 21 Apr 2023, 01:40 PM

highlights

  • पुंछ आतंकी हमले में स्टील बुलेट का इस्तेमाल
  • बुलेटप्रूफ जैकेट को पार कर जाती हैं स्टील बुलेट्स
  • पाकिस्तान और चीन से बने हथियारों के जरिए हमला

जम्मू:

Steel Bullets used in Poonch Terror Attack : पूंछ के भातादुडिया इलाके में इस बार आतंकियों ने एक अलग तरह का हमला किया है. सूत्रों के हवाले से जो खबर है, उसके मुताबिक इस हमले में आतंकियों ने फायरिंग के लिए स्टील बुलेट का इस्तेमाल किया है. इस तरह की स्टील बुलेट किसी भी तरह के आर्मर्ड व्हीकल और साथ ही साथ बुलेट प्रूफ जैकेट को भेदने में सक्षम होती है. जो खबर है उसके मुताबिक आतंकियों ने 7.66 एमएम की चाइना मेड बुलेट का इस्तेमाल इस हमले में किया है. उन्होंने स्टील बुलेट के साथ ही केमिकल का भी इस्तेमाल किया है.

जम्मू जोन में स्टील बुलेट के इस्तेमाल का पहला मामला

सेना के सूत्रों के मुताबिक, आतंकी हमले में जख्मी हुए सेना के ड्राइवर ने बताया है कि आतंकियों ने उनकी गाड़ी पर सुनियोजित तरीके से हमला किया है. सबसे पहले एक आतंकी ने ट्रक के सामने आकर स्टील बुलेट से गोलियां चलाई है. इसके बाद दूसरे आतंकी ने ट्रक के अंदर सवार जवानों पर ग्रेनेड दागे है. ऐसा भी माना जा रहा है कि ग्रेनेड दागने के बाद आतंकियों ने किसी केमिकल का इस्तेमाल भी ट्रक में अलग लगाने के लिए किया है. जिसकी जांच FSL कर रही है. लेकिन  इतना साफ है कि आतंकियों ने सुनियोजित तरीके से घात लगाकर इस हमले को अंजाम दिया है और स्टील बुलेट के जरिए जवानों पर पहला हमला किया है. जम्मू संभाग में स्टील बुलेट इस्तेमाल करने का ये पहला मामला है.

ये भी पढ़ें : Karnataka Elections: लिंगायत-वोक्कालिगा तो हैं ही, मुस्लिम वोटर्स भी कम नहीं प्रभाव में... जानें समीकरण

नेटो सैनिकों ने सबसे पहले किया था इस्तेमाल

इससे पहले सेना को घाटी में अलग-अलग एनकाउंटर के दौरान इस तरह की बुलेट पहले भी मिल चुकी हैं जिसमें इन बुलेट से सेना की बुलेट प्रूफ जैकेट को नुकसान पहुंचा था, जिसके बाद से ही सेना ने ऑपरेशन में लगे जवानों के लिए लेबल 4 के बुलेट प्रूफ का ऑर्डर दे दिया था. इस तरह के बुलेट का इस्तेमाल NATO देशों ने अफगानिस्तान में किया था. लेकिन वहां से जाने के बाद ये बुलेट आतंकियों के हाथ लग गए थे. सेना मान रही है कि ये बुलेट वही से आतंकियों के हाथ लगे है. साथ ही चीन भी लगातार पाकिस्तान को अलग-अलग तरह के हथियार मुहैया करवा रहा है. वही हथियार ड्रोन के जरिए कश्मीर में भेजे जा रहे हैं, जो लगातार आतंकियों के पास से बरामद भी हो रहे हैं.