logo-image

Drone का मुकाबला करेगा ड्रोन, जम्मू कश्मीर पुलिस UAV ड्रोन से लैस होगी

जम्मू कश्मीर पुलिस के साथ पुलिस स्टेशन के हेड क्वार्टर और जिला पुलिस हेडक्वार्टर मे भी 2-3 ड्रोन को रखेगी

Updated on: 14 Mar 2024, 07:43 PM

नई दिल्ली:

जम्मू कश्मीर पुलिस अब जल्द ही ड्रोन का मुकाबला ड्रोन से करेगी. इसके लिए जम्मू कश्मीर पुलिस हाईटेक UAV ड्रोन खरिदने जा रही है जिन्हें चलाने की ट्रेनिंग जम्मू कश्मीर पुलिस के जवानों को दी जाएगी.  दरअसल जम्मू कश्मीर पुलिस ने UAV  ड्रोन की खरीद के लिए एक टेंडर निकला है जिसमें 63 नए UAV ड्रोन खरीदने की बात है. खबर के मुताबिक ये UAV ड्रोन हाईटेक टेक्नोलॉजी से लेस होगें जिनका इस्तेमाल आतंकी ऑपरेशन से लेकर निगरानी,  ट्रैकिंग और साथ ही अलग-अलग जगह पर बिगड़ना वाली स्थिति पर नजर रखने के लिए किया जाएगा. जम्मू कश्मीर पुलिस अलग-अलग पुलिस स्टेशन के साथ-साथ पुलिस हेड क्वार्टर और जिला पुलिस हेडक्वार्टर मे भी 2-3 ड्रोन को रखेगी. 

पहली बार पुलिस छोटे ड्रोन का इस्तेमाल कर रही

ऐसा पहली बार नहीं है जब जम्मू कश्मीर पुलिस ड्रोन का इस्तेमाल करने जा रही है. इससे पहले भी जम्मू कश्मीर पुलिस छोटे ड्रोन का इस्तेमाल कर रही है. लेकिन इन UAV ड्रोन में खास बात है कि ये ड्रोन हाई डेफिनेशन कैमरा से लैस होंगे.  जिनमें पावरफुल जुम के साथ नाइट विजन कैपेबिलिटी भी होगी जिसका  इस्तेमाल रात के समय में भी किया जा सकेगा. इन ड्रोन को किसी भी एरिया में भेजा जा सकेगा जो लंबे समय तक हवा में रहकर अलग-अलग ऑपरेशन को अंजाम देने में पुलिस की मदद कर सकेंगे. 

ये भी पढ़ें: भारत में TOP 5 350 CC बाइक्स, जानें किन खूबियों के कारण ये बाइकर्स की हैं पहली पसंद

6 मेंबर एंपावर्ड कमेटी का भी गठन किया था

जम्मू कश्मीर सरकार ने कुछ समय पहले जम्मू कश्मीर पुलिस को अत्याधुनिक बनाने के लिए 6 मेंबर एंपावर्ड कमेटी का भी गठन किया था जिसका काम जम्मू कश्मीर पुलिस को उनकी जरूरत के हिसाब से नए हथियार, नई टेक्नोलॉजी उपलब्ध करवाना था. ऐसे में ड्रोन जैसे चैलेंज जिसको देखते हुए अब जम्मू कश्मीर सरकार लगातार जम्मू कश्मीर पुलिस को अत्यधिक ड्रोन उपकरणों से लैस करने में जुट गई है. समय के साथ आतंकी अब हाईटैक हो रहे हैं. वे अब आधुनिक हथियारों के सहारे घुसपैठ करने की कोशिश में लगे हैं. इन्हें रोकने के लिए अब पुलिस को ड्रोन से लैस किया गया है.