logo-image

Himachal Election Update: रुझानों में BJP को 36 सीटों पर बढ़त, VIP सीटों पर कड़ा मुकाबला

Himachal Election Result LIVE Update: हिमाचल रुझानों की बात करें तो बीजेपी ने 36 सीटों पर बढ़त बनाई है. लेकिन कांग्रेस को हिमाचल में कम आंकने की जरूरत नहीं है. वह बीजेपी से महज 4 सीट ही पीछे चल रही है.

Updated on: 08 Dec 2022, 09:31 AM

highlights

  • हिमाचल में आज तक किसी भी पार्टी की दो बार नहीं बनी सरकार 
  • क्या इतिहास बदलेगी बीजेपी, जानें क्या दावा है कांग्रेस और बीजेपी के प्रवक्ता का 

नई दिल्ली :

Himachal Election Result LIVE Update: हिमाचल रुझानों की बात करें तो बीजेपी ने 36 सीटों पर बढ़त बनाई है. लेकिन कांग्रेस को हिमाचल में कम आंकने की जरूरत नहीं है. वह बीजेपी से महज 4 सीट ही पीछे चल रही है. आपको बता दें कि हिमाचल में एक पार्टी की लगातार दो बार सरकार नहीं बनी है. लेकिन बीजेपी का दावा है कि इस बार इतिहास बदल जाएगा. बीजेपी और कांग्रेस के साथ-साथ निर्दलिय उम्मीद्वारों भी कड़ी टक्कर दे रहे हैं. आइये जानते हैं क्या कहते हैं कांग्रेस और बीजेपी के प्रवक्ता.

यह भी पढ़ें : Gujarat Election Result 2022 : गुजरात के इन चर्चित चेहरों में किसके गाल पर लगेगा जीत का रंग

क्या इतिहास बदलेगी बीजेपी?
गुजरात के साथ हिमाचल में पहले बैलेट पेपर की गिनती समाप्ती की ओर हैं. राजनीतिक पंडितों का मानना है कि दोपहर 12 बजे तक स्थिति साफ हो जाएगी. हालाकि अभी कांग्रेस और बीजेपी दोनों पार्टियों के प्रवक्ता अपनी-अपनी जीत के दावे कर रहे हैं. लेकिन रूझानों में बीजेपी भारी पड़ती नजर आ रही है . असली स्थिति तो दोपहर 12 बजे के बाद ही साफ होगी. आपको बता दें कि1985 के बाद से किसी दल ने लगातार दो विधानसभा चुनाव नहीं जीते हैं. अगर भारतीय जनता पार्टी इस पहाड़ी राज्य में सत्ता में बनी रहती है, तो ये एक रिकॉर्ड होगा. 

ये वीआईपी आगे 
शुरुआती रूझानों की बात करें तो सुलाह विधानसभा से बीजेपी प्रत्याशी विपिन सिंह परमार आगे चल रहे हैं. वहीं सदर विधानसभा की अगर बात करें तो कांग्रेस के  सुंदर सिंह ठाकुर आगे चल रहे हैं. लेकिन मतों का अंतर अभी 700 ही है.  शिमला ग्रामीण क्षेत्र के बैलेट पेपर काउंटिंग के पहले दौर में कांग्रेस प्रत्याशी विक्रमादित्य सिंह आगे चल रहे है. 

चंबा पर कांटे की टक्कर 
हिमाचल प्रदेश की चंबा सीट प्रदेश की वीआईपी सीटों में से प्रमुख है . यहां भाजपा 2012 और 2017 के चुनावों में लगातार जीत हास‍िल करती आई. इस बार कांग्रेस की ओर से जहां नीरज नय्यर को चुनावी मैदान में है. जबकि बीजेपी को नीलम नय्यर को ट‍िकट दे द‍िया. 2017 के चंबा विधानसभा चुनाव में बीजेपी के पवन नय्यर और आईएनसी के नीरज नायर में मुकाबला था.