logo-image
लोकसभा चुनाव

Delhi NCR: NGT ने राज्य के मुख्य सचिवों को दिया निर्देश, कहा-हालात में जल्द सुधार हो

Delhi NCR: NGT ने उन राज्यों के मुख्य सचिवों से जबाव मांगा है, जिनके शहरों में एक्यूआई गंभीर, बहुत खराब स्तर तक गया है

Updated on: 03 Nov 2023, 07:44 PM

नई दिल्ली:

Delhi NCR:  दिल्ली और इसके आसपास के शहरों में वायु प्रदूषण से हालात बदतर बने हुए हैं. ऐसे स्थिति में नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल (एनजीटी) ने शुक्रवार को गहरी चिंता जताई है. उसने तुरंत जरूरी कार्रवाई पर जोर दिया है. ऐसे में इन शहरों में वायु प्रदूषण की रोकथाम और नियंत्रण का तुरंत कार्रवाई की आवश्यकता है. इस तरह से निवासियों के लिए बेहतर वायु गुणवत्ता तय हो सके. एनजीटी ने उन राज्यों के मुख्य सचिवों से जबाव मांगा है, जिनके शहरों में एक्यूआई गंभीर, बहुत खराब स्तर तक गया है.

 

एनजीटी इस दौरान तुरंत बड़ी कार्रवाई करने के साथ ट्रिब्यूनल के सामने रिपोर्ट प्रस्तुत करने को कहा है. शहर में एक्यूआई गुरुवार से ही खराब स्थिति में देखा गया. शुक्रवार को सुबह नौ बजे ये 471 तक पहुंच गया. यहां पर खराब मौसम की मुख्य वजह पराली है. इसके साथ वाहनों से निकलने वाला धुआं.  

ये भी पढ़ें: Uttarakhand: ग्लोबल इन्वेस्टर समिट को लेकर CM धामी बोले, करीब 94 हजार करोड़ के MOU हुए

दिल्ली में 24 घंटे का औसत वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) गुरुवार को 392 है. ये बुधवार को 364, मंगलवार को 359 रहा. वहीं बीते सोमवार को 347, रविवार को 325, शनिवार को 304 और शुक्रवार को 261 दर्ज किया गया. बीते कुछ समय में दिल्ली की वायु गुणवत्ता में गिरावट देखी गई है. गुरुवार को एक्यूआई गंभीर श्रेणी में पहुंच गया. दिल्ली-एनसीआर में चौथे दिन शुक्रवार को घना कोहरा देखा गया. यहां पर पूरे दिन दमघोंटू धुंध छाई रही. यहां पर कई स्थानों पर पीएम 2.5 रहा. 

वायु प्रदूषण की स्थिति पर नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल (एनजीटी) का कहना है कि कई शहरों में वायु गुणवत्ता बुलेटिन में गंभीर स्थिति देखी गई है। ऐसे में इन शहरों में वायु प्रदूषण की रोकथाम और नियंत्रण के लिए तुरंत कार्रवाई की जरूरत है। एनजीटी ने उन राज्यों के मुख्य सचिवों से जवाब  मांगा है, जहां शहरों का AQI गंभीर है या बहुत खराब है।