logo-image

चंडीगढ़ मेयर चुनाव पर SC के फैसले पर CM केजरीवाल बोले- आखिरकार लोकतंत्र की हुई जीत

. आप के संयोजक और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर सुप्रीम कोर्ट को धन्यवााद कहा. मुख्यमंत्री केजरीवाल ने कहा कि सत्य परेशान हो सकता है, लेकिन पराजित नहीं.

Updated on: 20 Feb 2024, 07:19 PM

नई दिल्ली:

चंडीगढ़ मेयर चुनाव पर सुप्रीम कोर्ट ने निर्णायक फैसला सुनाया. शीर्ष कोर्ट ने पीठासीन अधिकारी के परिणाम को पलटते हुए आम आदमी पार्टी के उम्मीदवार कुलदीप कुमार को विजय घोषित कर दिया. इसके साथ ही रिटर्निंग अधिकारी अनिल मसीह से तीन हफ्ते में जवाब मांगा गया है. सुप्रीम कोर्ट के ऐतिहासिक फैसले पर आम आदमी पार्टी ने संतोष जताया है. साथ ही लोकतंत्र की जीत बताया. आप के संयोजक और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर सुप्रीम कोर्ट को धन्यवााद कहा. मुख्यमंत्री केजरीवाल ने कहा कि सत्य परेशान हो सकता है, लेकिन पराजित नहीं. चंडीगढ़ मेयर चुनाव में जीत आख़िरकार संविधान और लोकतंत्र की हुई. माननीय उच्चतम न्यायालय का बहुत-बहुत शुक्रिया.

चंडीगढ़ मेयर पर शीर्ष कोर्ट के फैसले आने के बाद सीएम केजरीवाल ने प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए कहा कि माननीय सुप्रीम कोर्ट का चंडीगढ़ के मेयर चुनाव में ऐतिहासिक फैसला आया है. हम सबने देखा कि किस तरह से चंडीगढ़ के चुनाव में 20 वोट इंडिया गठबंधन के थे. वहीं, 16 वोट बीजेपी के थे.  

इंडिया गठबंधन की बड़ी और पहली जीत- केजरीवाल

इसमें से 8 वोट किस तरह से अमान्य घोषित कर दिए गए और बीजेपी को जीत दिलवा दिया गया. जबकि जीते हुए गठबंधन के उम्मीदवार कुलदीप कुमार को हारा हुआ घोषित करार दिया गया. लेकिन मामला जब सुप्रीम कोर्ट में गया तो कोर्ट ने बैलेट पेपर मंगाकर खुद देखे और रिजल्ट घोषित कर दिया. ये पहली बार भारतीय इतिहास में हुआ है. हम सुप्रीम कोर्ट का बहुत-बहुत शुक्रिया अदा करते हैं. देश के अंदर जनतंत्र को कुचला जा रहा है, सभी संस्थान कुचले जा रहे हैं, ऐसे में सुप्रीम कोर्ट का फैसला बहुत मायने रखना है जनतंत्र के लिए. मीडिया को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री केजरीवाल ने कहा कि इंडिया गठबंधन की यह बहुत बड़ी और पहली जीत है. हम लोगों ने हार नहीं मानी. हम लड़ते रहे और आखिर में हमारी जीत हुई. ये बड़ी जीत है. इंडिया गठबंधन के लोगों को बधाई देता हूं. ये चंडीगढ़ के लोगों की जीत है

आप के मेयर पद के उम्मीदवार ने दी थी SC में चुनौती
बता दें कि आम आदमी पार्टी के पार्षद कुलदीप कुमार ने मेयर और डिप्टी मेयर के चुनाव में 8 वोट अमान्य करार दिए जाने पर रिटर्निंग ऑफिसर के फैसले को सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दी थी. इसी पर निर्णायक सुनवाई करते हुए सीजेआई की पीठ ने आप के उम्मीदवार को विजय घोषित कर दिया.