logo-image

गंदे पानी और सीवर ओवरफ्लो पर सख्त 'AAP' सरकार, जल मंत्री ने दिए 48 घंटे में समाधान के निर्देश

Delhi Water Problem: दिल्ली के कई इलाकों में गंदे पानी और सीवेजी ओवरफ्लो की समस्या लंबे समय से बनी हुई है. इसे लेकर अब आम आदमी पार्टी सरकार सख्त हो गई है.

Updated on: 08 Mar 2024, 08:50 PM

नई दिल्ली:

Delhi Water Problem: राजधानी दिल्ली के कई इलाकों में सीवर ओवरफ्लो और गंदे पानी की सप्लाई पर आम आदमी पार्टी सरकार सख्त कदम उठा रही है. इस संबंध में दिल्ली की जल मंत्री आतिशी ने शुक्रवार को चीफ सेक्रेटरी को पत्र लिखा. जिसमें उन्होंने 48 घंटों के भीतर समस्या का समाधान करने को कहा है. बता दें कि दिल्ली के कई इलाकों में सीवर ओवरफ्लो, गंदे पानी की सप्लाई और पानी की पाइपलाइन लीक होने की समस्याएं सामने आ रही हैं. जिसके चलते लोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है.

48 घंटे में समस्या का समाधान कराने के निर्देश

दिल्ली सरकार में जल मंत्री आतिशी ने मुख्य सचिव को लिखे पत्र निर्देश दिया कि वो राजधानी के अलग-अलग इलाकों में सीवर ओवरफ्लो, जलभराव और जल रिसाव की समस्या को अगले 48 घंटे में ठीक कराएं. उन्होंने पत्र में लिखा कि उन्हें 24 घंटों के अंदर इस बारे में 80 शिकायतें मिली हैं. जिनका समाधान बार-बार निर्देश देने के बाद भी नहीं किया गया.

10000 से ज्यादा शिकायतें अनसुलक्षी

इसके साथ ही जल मंत्री आतिशी ने पत्र में लिखा कि, जल बोर्ड की हेल्पलाइन नंबर 1916 पर 10000 से अधिक अनसुलझी शिकायतें हैं. यह देखकर आश्चर्य होता है कि अधिकारियों ने जनता की इन समस्याओं पर कोई ध्यान नहीं दिया. मंत्री आतिशी ने कहा कि उन्होंने दिल्ली जल बोर्ड (DJB) के सीईओ और अन्य अधिकारियों को निर्देश दिया था कि वे लोगों के सामने आने वाली समस्याओं को समझने के लिए नियमित तौर पर जमीनी स्तर पर दौरे करें.

एक सप्ताह में स्थाई समाधान के निर्देश

उन्होंने कहा कि किस इलाके में क्या समस्या है और कब तक दूर कराई गई, इसको लेकर अधिकारियों से निरीक्षण रिपोर्ट भी मांगी गई थी लेकिन ऐसी कोई रिपोर्ट अधिकारियों द्वारा नहीं दी गई. जबकि हर सोमवार को रिपोर्ट देने का निर्देश दिया गया था. जल मंत्री ने कहा कि इस तरह की स्थिति को देखकर लगता है कि जल बोर्ड के अधिकारी नहीं चाहते हैं कि स्थानीय लोग की समस्याओं को दूर किया जाए. इसलिए मुख्य सचिव 24 घंटे के अंदर आंशिक रूप से और एक सप्ताह के भीतर इन समस्याओं का स्थाई समाधान सुनिश्चित करें. जिससे लोगों को राहत मिल सके. 

मुख्य सचिव को हर शिकायत भेजी जाएगीमंत्री का कहना है कि राजधानी के कई इलाकों में लोग सीवर का दूषित पानी सड़क पर आने से परेशान हैं. इसको लेकर लगातार शिकायतें मिल रही हैं. डीजेबी के सीईओ और सदस्यों को शिकायतें भेजने का कोई परिणाम नहीं निकला है, इसलिए अब सभी शिकायतें मुख्य सचिव को भेजी जाएंगी