logo-image

Chhattisgarh: रायपुर स्टील प्लांट में हुआ धमाका, एक कर्मचारी की मौत, दो घायल

छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) के रायपुर स्टील प्लांट (Raipur Steel Plant) में बड़ा हादसा हो गया है. यहां स्टील प्लांट में धमाका होने से एक कर्माचारी की मौत हो गई, जबकि दो बुरी तरह से झुलस गए.

Updated on: 06 Aug 2023, 07:02 PM

highlights

  • छत्तीसगढ़ में हुआ बड़ा हादसा.
  • रायपुर स्टील प्लांट में हुआ धमाका.
  • धमाके में एक कर्मचारी की हुई मौत, दो घायल. 

नई दिल्ली:

Chhattisgarh Raipur Steel Plant Blast: छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) के रसमड़ा औद्योगिक क्षेत्र स्थित रायपुर स्टील प्लांट (Raipur Steel Plant) में रविवार को बड़ा हादसा हो गया. यहां स्टील प्लांट में धमाका होने से एक कर्माचारी की मौत (Death) हो गई, जबकि दो कर्मचारी बुरी तरह से झुलस गए. घायलों को भिलाई स्थित अस्पताल (Hospital) में इलाज के लिए भर्ती कराया गया है. हादसे के समय प्लांट में लोहे को पिघलाने का काम चल रहा था. इस दौरान 100 से ज्यादा मजदूर काम कर रहे थे. 

विस्फोट के कारणों का पता नहीं 

जानकारी के मुताबिक जैसे ही धमाका हुआ आनन-फानन में सभी कर्मचारी प्लांट से बाहर भाग गए. पुलिस बताया कि दुर्ग जिले में स्टील प्लांट में धमाके में एक कर्मचारी की मौत हो गई और दो अन्य घायल हो गए. दुर्ग शहर के पुलिस अधीक्षक (सीएसपी) वैभव बैंकर ने कहा कि धमाका जिले के रसमड़ा इलाके में एक बिजली और स्टील कंपनी के प्लांट में हुआ. विस्फोट का कारण अभी तक पता नहीं चल पाया है.

जारी है जांच 

पुलिस के मुताबिक, विस्फोट में तीन कर्मचारी गंभीर रूप से घायल हो गए, जिससे परिसर में पिघली हुई धातु फैल गई. तीनों को सेक्टर 9 भिलाई के जेएलएन मेमोरियल अस्पताल ले जाया गया और उनमें से एक खेमलाल साहू (38) की मौत हो गई. दो अन्य मजदूरों की हालत स्थिर है. मामला दर्ज कर लिया गया है और जांच जारी है.

प्लांट की तरफ दी गई आर्थिक मदद

हादसे के बाद रायपुर स्टील प्लांट की तरफ से बयान आया है. बयान में कहा गया हा कि 20 टन की भट्ठी में ब्लास्ट हुआ है. हादसे में इनमें दो कर्मचारी झुलस गए हैं और एक की मौत हो गई है. जिनकी मौत हुई है वो कॉन्ट्रैक्ट कर्मचारी हैं. इसके बावजूद कंपनी की तरफ से 15 लाख रुपए का चेक और 50 हजार रुपए नकद सहायता दी गई है. कंपनी परिवार के साथ खड़ी है. कंपनी में हर समय एंबुलेंस तैनात रहती है. 60 से 70 लोगों की सिक्योरिटी टीम है.