logo-image

Chhattisgarh Assembly Elections: छत्तीसगढ़ में 2 चरण में होंगे चुनाव, 3 दिसंबर को आएंगे नतीजे

Chhattisgarh Assembly Elections: देश के पांच राज्यों में चुनावी बिगुल बज चुका है. चुनाव आयोग ने मतदान की तारीखों का ऐलान कर दिया है. छत्तीगढ़ की अगर बात करें तो चरणों में चुनाव होगा. इन पांच राज्यों में छत्तीसगढ़ राज्य में कांग्रेस और बीजेपी में का

Updated on: 09 Oct 2023, 12:43 PM

highlights

  • राज्य में बीजेपी-कांग्रेस के बीच कांटे की टक्कर, नेताओं के दावों में कितना दम
  • 90 विधानसभा सीटों वाला राज्य है छत्तीसगढ, वर्तमान में है कांग्रेस  की सरकार
  • 2018 में हुए विधानसभा चुनाव में कांग्रेस को मिली थी 69 सीटें, बीजेपी को सिर्फ 15 

नई दिल्ली :

Chhattisgarh Assembly Elections: देश के पांच राज्यों में चुनावी बिगुल बज चुका है. चुनाव आयोग ने मतदान की तारीखों का ऐलान कर दिया है. छत्तीगढ़ की अगर बात करें तो  2 चरणों में चुनाव होगा. प्रथम चरण 7 नवंबर और सकेंड फेज का मतदान 17 नवंबर को होगा. साथ ही सभी पांच राज्यों के साथ 3 दिसंबर को चुनाव के नतीजे आएंगे. इन पांच राज्यों में छत्तीसगढ़ राज्य में कांग्रेस और बीजेपी में कांटे की टक्कर देखने को मिल रही है. हालांकि नेताओं के तमाम दावें हैं. राज्य में 90 सीटों के लिए मतदान होना है. वर्तमान में राज्य में कांग्रेस की सरकार है. कांग्रेस के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल फिर से सत्ता पर काबिज होने का दावा कर रहे हैं. लेकिन सर्वे कुछ और ही तस्वीर बयां कर रहे हैं . 

2018 में कांग्रेस ने की बंपर जीत हांसिल 
छत्तीसगढ़ में विधानसभा की 90 सीटें हैं. जिनमें से 2018 के विधानसभा चुनाव में कांग्रेस को 68 सीटों पर जीत मिली थी. जबकि बीजेपी को सिर्फ 15 सीटों पर ही संतोष करना पड़ा था. साथ ही निर्दलीय सीटों की संख्या भी 7 थी.  आपको बता दें कि इस बार विधानसभा चुनाव में बीजेपी और कांग्रेस के अलावा आम आदमी पार्टी और सर्व आदिवासी समाज ने भी चुनाव लड़ने की घोषणा की है. जिसके बाद राज्य का चुनावी गणित बदल सकता है. हालांकि अभी तो सभी पार्टी अपने-अपने दावे कर रही हैं. 

आचार संहिता हुई लागू
छत्तीसगढ़ में आज से ही आदर्श आचार संहिता लागू कर दी गई है. पूरे राज्य में धारा-144 लागू कर दी गई है. किसी भी स्थिति से निपटने के लिए पुलिस बल के अलावा पैरामिल्ट्री फोर्सेस को भी लगाया गया है. ताकि कोई अनहोनी न होने पाए. इसके अलावा कोलाहल नियंत्रण अधिनियम, प्रतिबंधात्मक कार्रवाई, आयुध अधिनियम के तहत शस्त्र जमा तथा निलंबित किए जाने, पाम्पलेट-पोस्टर मुद्रण, विश्राम गृहों का आरक्षण, शासकीय वाहनों के उपयोग पर प्रतिबंध, विभिन्न आयोजनों की अनुमति, मतदान केंद्र भवनों का अधिग्रहण आदि के संबंध में आदेश जारी कर निर्देशों का निष्पक्ष रूप से पालन कराने के लिए भी निर्देश जारी कर दिए गए हैं.

  • छत्तीसगढ़ चुनाव की जानने योग्य बातें
  • दो चरणों में होगा चुनाव
  • प्रथम चरण का चुनाव 7 नवंबर, जबकि दूसरे चरण का मतदान 17 नवंबर को होगा
  • चुनाव का रिजल्ट 3 दिसंबर को आएगा

सभी पांच राज्यों के चुनाव में कुल 60.2 लाख नए मतदाता पहली बार वोट डालेंगे. इनकी उम्र 18 से 19 साल के बीच है. 15.39 लाख वोटर ऐसे हैं, जो 18 साल पूरे करने जा रहे हैं और जिनकी एडवांस एप्लीकेशन प्राप्त हो चुकी हैं.  मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार के मुताबिक, कुल 16.14 करोड़ मतदाता इन चुनावों में अपने मताधिकार का उपयोग करेंगे.  इनमें 8.2 करोड़ पुरुष मतदाता हैं जबकि 7.8 करोड़ महिला मतदाता होंगे.  

किस राज्य में इस बार कितने वोटर
मध्यप्रदेश 5.6 करोड़
राजस्थान 5.25 करोड़ 
तेलंगाना 3.17 करोड़ 
छत्तीसगढ़ 2.03 करोड़
मिजोरम 8.52 लाख