logo-image

Women Reservation Bill 2023: सुशील मोदी का बड़ा आरोप, बोले-'कांग्रेस लालू प्रसाद के दबाव में नहीं पास करा पायी थी महिला बिल'

सुशील मोदी ने आरोप लगाया है कि कांग्रेस, लालू प्रसाद के दबाव में महिला बिल को पास नहीं करा बाई थी. इतना ही नहीं उन्होंने ये भी कहा है कि बिहार में आरजेडी ने पंचायतों में आरक्षण दिये बिना चुनाव कराए थे.

Updated on: 20 Sep 2023, 07:03 PM

highlights

  • सुशील मोदी ने लालू यादव और कांग्रेस पर बोला करारा हमला
  • कांग्रेस लालू प्रसाद के दबाव में नहीं पास करा पायी थी महिला बिल
  • बिहार में राजद ने पंचायतों में आरक्षण दिये बिना कराये थे चुनाव
  • नारी शक्ति वंदन विधेयक पीएम मोदी के राजनीतिक साहस का फल

Patna:

महिला आरक्षण विधेयक पर सड़क से लेकर संसद तक राजनीति हो रही है. सभी एक दूसरे पर आरोप प्रत्यारोप लगा रहे हैं. ताजा मामले में बीजेपी से राज्यसभा सांसद व बिहार को पूर्व डिप्टी सीएम सुशील मोदी ने आरजेडी चीफ लालू यादव पर गंभीर आरोप लगाया है. सुशील मोदी ने आरोप लगाया है कि कांग्रेस, लालू प्रसाद के दबाव में महिला बिल को पास नहीं करा बाई थी. इतना ही नहीं उन्होंने ये भी कहा है कि बिहार में आरजेडी ने पंचायतों में आरक्षण दिये बिना चुनाव कराए थे. वहीं नारी शक्ति वंदन विधेयक को पीएम मोदी के राजनीतिक साहस का फल बताते हुए सुशील मोदी ने कहा कि महिला सशक्तीकरण के लिए केंद्र की मोदी सरकार द्वारा कई योजानाएं लागू की गई है.

कांग्रेस ब्लैकमेलिंग का हुई थी शिकार

पूर्व उपमुख्यमंत्री एवं राज्यसभा सांसद सुशील कुमार मोदी ने कहा कि लालू प्रसाद की ब्लैकमेलिंग के आगे घुटने टेकने के कारण कांग्रेस 10 साल सत्ता में रहने के बाद भी महिला आरक्षण बिल संसद के दोनों सदनों से पारित नहीं करा पायी. उन्होंने कहा कि कांग्रेस आज भी आरजेडी, सपा जैसे दलों के साथ है, जिन्होंने महिला आरक्षण बिल को रोकने के लिए तरह-तरह की नौटंकी की. सुशील मोदी ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जब नारी शक्ति वंदन विधेयक (आरक्षण बिल) लोकसभा में पेश करने का साहस दिखाया, तब वही पुराने कुतर्क दोहराना दुर्भाग्यपूर्ण है.

ये भी पढ़ें-महिला आरक्षण बिल: ललन सिंह बोले-'ये महिलाओं के साथ छलावा है और 2024 के लिए चुनावी जुमला है'

महिलाओं के लिए कई योजनाएं मोदी सरकार ने की लागू

उन्होंने कहा कि महिला आरक्षण विधेयक लाने से पहले पीएम मोदी "बेटी बचाओ, बेटी पढाओ"कन्या समृद्धि योजना, उज्ज्वला मुफ्त गैस कनेक्शन योजना जैसे कार्यक्रम लागू कर आधी आबादी के प्रति अपना आदर प्रकट करते रहे हैं. सुशील मोदी ने कहा कि केंद्र सरकार की पहल से 50 करोड़ से ज्यादा जो जन-धन खाते खुले, उनमें 60 फीसद पिछड़े-अतिपिछड़े और दलित समुदाय की गरीब महिलाओं के खाते हैं.  सरकार ने अभी रसोई गैस सिलेंडर पर 200 रुपये की सब्सिडी देने का निर्णय कर महिलाओं को रक्षाबंधन का उपहार दिया.

बिना आरक्षण दिए RJD ने कराए थे बिहार में पंचायत चुनाव

उन्होंने कहा कि दूसरी तरफ महिला आरक्षण विरोधी लालू प्रसाद हैं, जिनके 15 साल के शासन में महिलाओं पर अत्याचार बढ़े और बिना कोई आरक्षण दिये 2003 में पंचायत चुनाव करा लिये गए थे. उस समय एकल पदों पर एससी-एसटी को भी आरक्षण नहीं दिया गया था. सुशील मोदी ने कहा कि जब 2005में भाजपा की साझेदारी वाली एनडीए सरकार बनी, तभी बिहार के पंचायत चुनाव में पिछड़े-अतिपिछड़े वर्ग के साथ महिलाओं को भी आरक्षण मिला.