logo-image

ट्रेन का इंजन ही चुरा ले गए चोर, बरौनी से मुजफ्फरपुर तक बनाई थी सुरंग

चोरी की वारदात से रेल विभाग के अधिकारी भी अन्जान थे.

Updated on: 25 Nov 2022, 09:39 PM

highlights

. डीजल चालित ट्रेन इंजन को निशाना बनाते थे चोर

. बरौनी से मुजफ्फरपुर तक खोद डाली थी सुरंग

. रेलवे अधिकारी, पुलिस को नहीं लगी भनक

Muzaffarpur:

चोरी की कई वारदातों के बारे में आपने सुना होगा. बाइक, कार, ट्रक, बस की चोरी तो आपने सुनी होगी लेकिन आज आप ऐसी चोरी के बारे में जानेंगे जो आपने ना कभी सुनी होगी और ना ही देखी होगी. बिहार में चोरों ने बड़ा कारनामा करते हुए ट्रेन के इंजन की ही चोरी कर ली. जी हां! बेशक आप हैरान हो रहे होंगे लेकिन ये बिल्कुल सही है. ट्रेन इंजन चोरी करने के लिए चोरों ने बरौनी से लेकर मुजफ्फरपुर तक सुरंग बना डाली थी. पिछले सप्ताह चोरों ने बरौनी के गरहारा यार्ड में मरम्मत के लिए लाए गए ट्रेन के पूरे डीजल इंजन ही चोरी कर लिया था.

इसे भी पढ़ें-Video: शराब तस्करी का अनोखा तरीका, जैकेट मे छिपा रखी थी 27 पाउच शराब

दरअसल, मुज्फ्फरपुर की पुलिस ने ऐसे गिरोह को पकड़ा है जो ट्रेन के इंजन की चोरी करता था. जिले के प्रभात कॉलोनी स्थित एक कबाड़ी के दुकान से पुलिस ने 13 बोरियां बरामद की है और इन 13 की 13 बोरियों में ट्रेन इंजन के पार्ट बरामद किए गए हैं. चोरों ने ट्रेन के इंजन की चोरी करने के लिए बकायदा एक बड़ी सुरंग बना रखी थी. चोर सुरंग के रास्ते आते थे और ट्रेन इंजन के पार्ट्स निकाल-निकालकर बोरे में भरकर ले जाते थे. 

इसे भी पढ़ें-सवाल आज का: कौन बनेगा कुढ़नी का 'किंग' और क्या है सियासी समीकरण?

पुलिस के मुताबिक,  चोरों का गिरोह बिहार के कई जिलों में सक्रिय है. कुछ शिकायतें भी इन चोरों के खिलाफ मिली थी. सूचना ये भी मिली थी कि चोर डीजल व पुरानी ट्रेनों के इंजन को  चुरा रहे हैं, स्टील के पुलों को तोड़ रहे हैं, इससे पुलिस परेशान थी. पुलिस ने जाल बिछाकर चोरों को धर दबोचा. पुलिस तीन लोगों को हिरासत में लेकर पूछताछ कर रही है और गिरोह के बारे में जानकारी जुटा रही है.

इसे भी पढ़ें-पटना HC का चला 'हथौड़ा', रोहतास SP ने 3 थानेदार समेत 5 को किया सस्पेंड

एक पुलिस अधिकारी ने कहा, 'हमने यार्ड के पास एक सुरंग का पता लगाया, जिसके माध्यम से चोर आते थे और इंजन के पुर्जों को चुरा लेते थे. उसके बाद चोर ट्रेन इंजन के पार्ट्स को बोरियों में भरकर ले जाते थे. चोरी की वारदात से रेल विभाग के अधिकारी भी अन्जान थे.'