logo-image

नागरिकता कानून के खिलाफ वाम दलों का 'बिहार बंद', कई जगहों पर ट्रेनें रोकी गईं

नागरिकता संशोधन अधिनियम (सीएए) को लेकर बिहार में जमकर राजनीति हो रही है. इस अधिनियम के खिलाफ राज्य में करीब सभी प्रमुख विपक्षी दल सड़कों पर हैं.

Updated on: 19 Dec 2019, 09:42 AM

पटना:

नागरिकता संशोधन अधिनियम (सीएए) को लेकर बिहार में जमकर राजनीति हो रही है. इस अधिनियम के खिलाफ राज्य में करीब सभी प्रमुख विपक्षी दल सड़कों पर हैं. इसी क्रम में वाम दलों ने आज बिहार बंद का आह्वान किया है. पूर्व सांसद पप्पू यादव की जन अधिकार पार्टी और पूर्व मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी की हिंदुस्तान अवाम पार्टी भी इस 'बिहार बंद' के समर्थन में है. इस बिहार बंद को कांग्रेस, आरएलएसपी और वीआईपी का भी समर्थन मिला है. जिसका असर दिखना भी शुरू हो गया है.

यह भी पढ़ेंः नीतीश कुमार की जनसभा में शराब पीकर आने की दी थी धमकी, फिर उस व्यक्ति के साथ हुआ ऐसा

बिहार की राजधानी पटना में ऑल इंडिया स्टूडेंट्स फेडरेशन (एआईएसएफ) के सदस्य ने पटना के राजेंद्र नगर टर्मिनल पर ट्रेनों की रफ्तार पर ब्रेक लगा दी. एआईएसएफ के सदस्य हाथों में बैनर और झंडा लिए रेलवे ट्रेकों पर पहुंचे और ट्रेनों के आगे खड़े होकर प्रदर्शन किया. पटना में ही कई जगहों पर प्रदर्शनकारियों ने सड़कों पर टायरों में आग लगाकर चक्का जाम किया और जमकर नारेबाजी की.

यह भी पढ़ेंः बिहार में छिड़ा पोस्टर वॉर, '15 साल बनाम 15 साल' की लड़ाई में गिद्ध और कबूतर ने मारी एंट्री

इसके अलावा दरभंगा में सीपीआई-एम के कार्यकर्ताओं ने लहेरियासराय रेलवे स्टेशन पर रेलवे ट्रैक को जाम कर दिया. नागरिकता अधिनियम और नागरिकों के राष्ट्रीय रजिस्टर के विरोध में उतरे प्रदर्शनकारी ट्रेनों को आगे खड़े हो गए. 

यह भी पढ़ेंः बिहार के CM नीतीश कुमार ने राजनाथ सिंह को पत्र लिखकर इस पर जताई कड़ी आपत्ति

खगड़िया में जाप कार्यकर्ताओं ने समस्तीपुर-सहरसा पैसेंजर ट्रेन को रोककर प्रदर्शन किया. वैशाली में जाप कार्यकर्ताओं ने गांधी सेतु पर चक्का जाम किया. आरा में रेलवे स्टेशन के बाहर वाम दलों के कार्यकर्ताओं ने जमकर नारेबाजी की. हालांकि यहां प्रदर्शनकारियों को स्टेशन के बाहर ही रोक दिया गया. जहानाबाद में जाप और माले के कार्यकर्ता सड़कों पर उतरे और जाम लगा दिया. इसके अलावा कैमूर और गया भी विरोध प्रदर्शन किए जा रहे हैं.

राज्य के अलग-अलग हिस्सों से कड़ी ठंड में वाम दलों के प्रदर्शन की तस्वीरें सामने आ रही है. वाम दलों के प्रदर्शन के मद्देनजर सुरक्षा व्यवस्था के चाक-चौबंद इंतजाम किए गए हैं. वामदलों के कार्यकर्ता नागरिकता कानून और एनआरसी के विरोध में नारेबाजी कर रहे हैं.