logo-image

Politics on population growth: जनसंख्या वृद्धि पर शुरू हुई सियासत, नियंत्रण कानून कितना जरूरी ?

भारत चीन को पीछे छोड़कर अब दुनिया का सबसे ज्यादा आबादी वाला देश बन चुका है. संयुक्त राष्ट्र की तरफ से जारी आंकड़ों में इस बात का खुलासा हुआ है.

Updated on: 21 Apr 2023, 01:11 PM

highlights

  • बढ़ती जनसंख्या पर बोले गिरिराज सिंह
  • 'एक समाज है... जो 12 बच्चे पैदा करता है'
  • 'कानून नहीं बनी तो बड़ी समस्या खड़ी होगी'
  • कांग्रेस और RJD ने किया पलटवार

Patna:

भारत चीन को पीछे छोड़कर अब दुनिया का सबसे ज्यादा आबादी वाला देश बन चुका है. संयुक्त राष्ट्र की तरफ से जारी आंकड़ों में इस बात का खुलासा हुआ है. संयुक्त राष्ट्र के आंकड़ों के मुताबिक भारत अब दुनिया का सबसे अधिक आबादी वाला बन गया है. अब इस मामले पर सियासत की राह तय होने लगी है. इसे लेकर केंद्रीय मंत्री और बिहार के नेता गिरिराज सिंह ने एक विशेष समुदाय पर निशाना साधा है. गिरिराज सिंह ने कहा कि मुझे कहने में कोई हिचक नहीं है। देश के सिखों ने, बौद्धों ने, जैनियों ने जनसंख्या कानून को अपने धर्म में जरूरी माना है, लेकिन एक समाज है, जो मानने को तैयार नहीं है. उन्होंने कहा कि एक समुदाय है, जो 12 बच्चे पैदा करता है. उनका मानना है कि अगर हमारे देश में जनसंख्या नियंत्रण कानून नहीं बनी तो एक बड़ी समस्या खड़ी हो जाएगी.

'बीजेपी राजनीतिक रोटी सेकने वाली पार्टी'

वहीं, कांग्रेस प्रवक्ता असित नाथ तिवारी ने पलटवार करते हुए कहा कि आंकड़े के जरिए बीजेपी सिर्फ राजनीतिक रोटी सेकने वाली है वो सिर्फ मुस्लिमों को निशाने पर रखेगी. जेडीयू एमएलसी नीरज कुमार ने कहा कि जनसंख्या का बढ़ना चिंताजनक है, लेकिन यह शिक्षा के संवर्धन से ही इस पर काबू पाया जा सकता है. बीजेपी जनसंख्या नियंत्रण पर सिर्फ राजनीति करती है.

'धर्म के चश्मे से देख रही बीजेपी'

वहीं, इस मामले पर RJD प्रवक्ता मृत्युंजय तिवारी ने कहा कि यह गलत है. वह लोग चाहते हैं कि जनसंख्या नियंत्रण हो, लेकिन इसके लिए जागरूकता अभियान चलाया जाए. जिसमें अनेक कानून है जो लागू है, लेकिन उसका बहुत ज्यादा लाभ लोगों को नहीं मिल रहा है. बीजेपी जनसंख्या नियंत्रण कानून को धर्म के चश्मे से देख रही है. इसीलिए उनकी सरकार जनसंख्या नियंत्रण के लिए जागरूकता अभियान चलाने की बात कह रही है.

यह भी पढ़ें : Caste Census : सुप्रीम कोर्ट पहुंचा जातीय गणना पर रोक लगाने का मामला, 28 अप्रैल को होगी सुनवाई

'कानून लाने की सख्त जरूरत' 

वहीं, इस मामले पर BJP विधान पार्षद अनिल शर्मा ने कहा कि विश्व जनसंख्या जिस तेजी से बढ़ रही है इसको देखते हुए जनसंख्या नियंत्रण कानून लाने की सख्त जरूरत है. जब तक जनसंख्या पर नियंत्रण नहीं होगी देश तरक्की नहीं कर सकता है. महागठबंधन पर कटाक्ष करते हुए अनिल शर्मा ने कहा कि महागठबंधन के नेताओं को एक वर्ग की चिंता है. जबकि बीजेपी को पूरे देश की चिंता है. नीतीश कुमार और महागठबंधन के नेता एक वर्ग का विकास चाहते हैं, जबकि भारतीय जनता पार्टी के लिए देश सर्वोपरि है यही कारण है कि जनसंख्या नियंत्रण कानून लागू करने की सख्त जरूरत है.

सबसे बड़ी आबादी से क्या नुकसान ?

संसाधनों की कमी

शहरों पर बढ़ता दबाव

चरमराता हुआ हेल्थ सिस्टम

शिक्षा व्यवस्था पर भी दबाव

लगातार बढ़ रही बेरोजगारी

आपसी बैर और हिंसा का खतरा

देश में लगातार बढ़ रही भुखमरी

 

आबादी बढ़ने के क्या हैं फायदे ?

अर्थव्यवस्था का विकास

भारत में बढ़ेगा निवेश

यूएनएससी में दावा मजबूत

वर्किंग पापुलेशन ज्यादा