logo-image

अब दिवाली-छठ पर आसानी से घर जा सकेंगे यात्री, यहां से ले सकेंगे स्पेशल ट्रेन की सुविधा; चेक करें लिस्ट

देशभर में त्योहारों के दौरान घर जाने के लिए लोगों में काफी उत्साह रहता है, लेकिन कई लोगों को ट्रेन से घर जाने में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है, इसी को ध्यान में रखते हुए रेलवे ने एक नया फैसला लिया है ताकि लोग आसानी से अपने घर जा सकें.

Updated on: 08 Nov 2023, 02:03 PM

highlights

  • अब दिवाली-छठ पर आसानी से घर जा सकेंगे यात्री
  • साबरमती से दानापुर व इंदौर से पटना के लिए चलेगी स्पेशल ट्रेन
  • स्टेशन जाने से पहले चेक करें लिस्ट

Patna:

Diwali Special Train: देशभर में त्योहारों के दौरान घर जाने के लिए लोगों में काफी उत्साह रहता है, लेकिन कई लोगों को ट्रेन से घर जाने में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है, इसी को ध्यान में रखते हुए रेलवे ने एक नया फैसला लिया है ताकि लोग आसानी से अपने घर जा सकें. बता दें कि, दिवाली और छठ को देखते हुए रेलवे साबरमती से दानापुर और इंदौर (डॉ. अंबेडकर नगर) के बीच स्पेशल ट्रेन चलाएगा. इसी क्रम में दिल्ली से जयनगर, अहमदाबाद से समस्तीपुर और गोमतीनगर से मालतीपतपुर (भुनेश्वर) तक विशेष ट्रेनें चलाने का निर्णय लिया गया है, जबकि साबरमती-दानापुर सुपरफास्ट स्पेशल 12, 19 और 26 नवंबर रविवार को सुबह 8.15 बजे साबरमती से रवाना होगी और सोमवार को दोपहर 14.15 बजे दानापुर पहुंचेगी. वापसी में यही ट्रेन 13, 20 और 27 नवंबर सोमवार को 18:00 बजे दानापुर से रवाना होगी और मंगलवार को 23.30 बजे साबरमती पहुंचेगी.

यह भी पढ़ें: Diwali 2023: आपके घर में रोशनी फैलाने को बेकरार हैं कुम्हार, दिवाली पर जरूर खरीदें मिट्टी के दीये 

आपको बता दें कि, इंदौर (डॉ. अंबेडकर नगर)-पटना स्पेशल ट्रेन 9, 16, 23 और 30 नवंबर गुरुवार को अंबेडकर नगर से 18.30 बजे खुलेगी, जो शुक्रवार को पटना पहुंचेगी. वहीं वापसी में यही ट्रेन 10, 17 और 24 नवंबर और 1 दिसंबर को 21.55 बजे पटना से खुलेगी. इसके अलावा अहमदाबाद से समस्तीपुर जाने वाली ट्रेन पटना से होकर गुजरेगी. बता दें कि यह ट्रेन गुरुवार, 9, 16, 23 और 30 नवंबर को अहमदाबाद से रवाना होगी, जो अगले दिन शुक्रवार को पटना पहुंचेगी. पटना होते हुए यह ट्रेन आगे समस्तीपुर तक जाएगी.

सिंगरौली-वाराणसी इंटरसिटी का परिचालन रद्द

आपको बता दें कि 8 नवंबर को सिंगरौली से रवाना होने वाली इंटरसिटी एक्सप्रेस रद्द रहेगी. तकनीकी कारणों से रेलवे ने यह फैसला लिया है. सात नवंबर को वाराणसी से रवाना होने वाली इंटरसिटी एक्सप्रेस भी रद्द की जा रही है.

11 से 18 तक ट्रेनों में पार्सल बुकिंग पर हुआ रोक

इसके साथ ही आपको बता दें कि दिवाली और छठ के चलते दिल्ली में यात्रियों की भीड़ बढ़ गई है. नियमित ट्रेनों के साथ-साथ पूजा स्पेशल ट्रेनें भी चल रही हैं. इसके चलते प्लेटफार्म व स्टेशन परिसर खचाखच भरा हुआ है. भीड़ नियंत्रण और प्रबंधन के लिए रेलवे ने पार्सल बुकिंग पर आठ दिनों के लिए रोक लगा दी है. वहीं 12 नवंबर से दिवाली और 17 नवंबर से नहाय-खाय के साथ छठ शुरू हो जाएगा, इसे ध्यान में रखते हुए 11 से 18 नवंबर तक पार्सल बुकिंग बंद कर दी गई है. बता दें कि, आठ दिनों तक पार्सल बुकिंग पर पूरी तरह से रोक रहेगी, यहां तक ​​कि दिल्ली से आने वाले पार्सल की बुकिंग भी बंद रहेगी.

आपको बता दें कि इस दौरान यात्री डिब्बों में निजी सामान ले जाने और पंजीकृत समाचार पत्रों और पत्रिकाओं की बुकिंग की अनुमति सभी व्यावसायिक औपचारिकताएं पूरी करने के बाद ही दी जानी चाहिए. इसको लेकर मिली जानकारी के मुताबिक, ''जिन स्टेशनों पर पार्सल पर प्रतिबंध लगाया गया है उनमें नई दिल्ली, दिल्ली, सराय, रोहिल्ला, आदर्श नगर, हजरत नियामुद्दीन, आनंद बिहार, गाजियाबाद स्टेशन और अन्य रेलवे स्टेशन शामिल हैं.''