logo-image

Bihar Weather Update Today: बिहार के 18 जिलों में आज होगी भारी बारिश, वज्रपात की भी चेतावनी

Bihar Weather Update Today: बिहार में पिछले कुछ दिनों से मौसम में लगातार उतार-चढ़ाव देखने को मिल रहा है. वहीं शनिवार को पटना समेत बिहार के 18 जिलों में बारिश और बिजली गिरने का अलर्ट है.

Updated on: 19 Aug 2023, 01:11 PM

highlights

  • बिहार के आज होगी भारी बारिश
  • 18 जिलों में वज्रपात की भी चेतावनी
  • 22 अगस्त के बाद फिर एक्टिव होगा मानसून

 

Patna:

Bihar Weather Update Today: बिहार में पिछले कुछ दिनों से मौसम में लगातार उतार-चढ़ाव देखने को मिल रहा है. वहीं शनिवार को पटना समेत बिहार के 18 जिलों में बारिश और बिजली गिरने का अलर्ट है. बता दें कि, पटना, गया, भोजपुरी, नवादा, नालंदा, पूर्वी और पश्चिमी चंपारण, जहानाबाद, शेखपुरा, लखीसराय में आज भारी बारिश हो सकती है. वहीं 22 अगस्त के बाद बिहार में एक बार फिर सक्रिय होगा मानसून. पिछले 24 घंटे में किशनगंज सबसे गर्म जिला रहा. राजधानी पटना की बात करें तो आज यानी शनिवार को भी पटना में बारिश की संभावना है.हालांकि मौसम विभाग ने शुक्रवार को भी पटना में बारिश की भविष्यवाणी की थी, लेकिन दिनभर उमस भरी गर्मी ने लोगों को परेशान किया. बता दें कि, मौसम विभाग के आंकड़े के मुताबिक, एक से 18 अगस्त तक राजधानी में सिर्फ 140 मिमी बारिश रिकॉर्ड की गई है, जो सामान्य से 49 फीसदी कम है. तापमान में उतार-चढ़ाव और उच्च आर्द्रता के कारण लोग उमस भरी गर्मी से बेहाल हैं.

यह भी पढ़ें: स्कूलों में टॉयलेट की बदहाली देख फूटा KK पाठक का गुस्सा, सभी जिलों के DM को लिखा पत्र

बंगाल की खाड़ी में बना साइक्लोनिक सर्कुलेशन

इसके साथ ही आपको बता दें कि बिहार के मौसम में लगातार बदलाव हो रहा है, राज्य के उत्तर पूर्वी और उत्तर पश्चिमी हिस्सों में बारिश हो रही है. वहीं दक्षिण मध्य और दक्षिण पूर्व भाग में मौसम फिलहाल शुष्क बना हुआ है. वहीं मौसम विभाग के मुताबिक, इस समय बंगाल की खाड़ी में एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है, जिसका असर प्रदेश में देखने को मिल रहा है.

जल संसाधन मंत्री ने कही बड़ी बात

आपको बता दें कि बिहार के जल संसाधन मंत्री संजय झा ने कहा कि, ''हमारा विभाग बिहार में बाढ़ से बचाव और सिंचाई सुविधाओं के विस्तार के लिए पूरी तत्परता से काम कर रहा है. उन्होंने आगे ये भी कहा कि पिछले सप्ताह कोसी नदी में नेपाल से आए अभूतपूर्व (पिछले 34 वर्षों में सबसे अधिक) पानी के बावजूद स्थिति नियंत्रण में रही और कोई तटबंध नहीं टूटा.''