logo-image

फलक खान ने बढ़ाया बिहार का मान, 'चम्पारण मटन' को मिल सकता है ऑस्कर!

फिल्म में लीड रोल निभानेवाली अभिनेत्री व फिल्म की डॉयरेक्टर फलक खान को पूरा विश्वास है कि फिल्म आस्कर में फाइनल राउंड तक जाएगी. फिलहाल फिल्म को 16 फिल्मों से सेमीफाइनल में मुकाबला करना है.

Updated on: 31 Jul 2023, 06:19 PM

highlights

  • चंद कदम और दूर हैं जब 'चम्पारण मटन' इतिहास रच देगी
  • मध्यमवर्गीय परिवार पर आधारित है फिल्म
  • ऑस्कर अवार्ड के छात्र अकादमी पुरस्कार के सेमीफाइल में पहुंच गई है फिल्म

Patna:

बिहार की बेटी व मुजफ्फरपुर के रहनेवाली एक्ट्रेस फलक खान अभिनीत शॉर्ट फिल्म ‘चंपारण मटन’ पूरी दुनिया में तहलका मचा रही है. दरअसल. ये लघु फिल्म ऑस्कर अवार्ड के छात्र अकादमी पुरस्कार के सेमीफ़ाइनल में पहुंच गयी है. यानि कि बस चंद कदम और दूर हैं जब 'चम्पारण मटन' इतिहास रच देगी. फिल्म की कहानी एक मध्यम वर्गीय परिवार की जिंदगी पर आधारित है. फिल्म में कोविड 19 पैंडेमिक के समय के सीन को दिखाया गया  है. महामारी की वजह से लॉकडान होने की वदह से लोगों को समस्याओं का सामना करना पड़ा था. फिल्म 'चंपारण मटन' दुनिया भर में 1,700 से अधिक फिल्में नामांकित फिल्मों में से एक है. फिल्म का निर्माण भारतीय फिल्म एवं टेलीविजन संस्थान (FTII) ने किया है. फिल्म में लीड रोल निभानेवाली अभिनेत्री व फिल्म की डॉयरेक्टर फलक खान को पूरा विश्वास है कि फिल्म आस्कर में फाइनल राउंड तक जाएगी. फिलहाल फिल्म को 16 फिल्मों से सेमीफाइनल में मुकाबला करना है.

ये भी पढ़ें-कटिहार गोलीकांड: SP और DGP पर भी दर्ज हो सकती है FIR, जानिए-क्या है आम आदमी का अधिकार?

फिल्म में फलक और सुबरडुपर हिट वेब सीरीज 'पंचायत' के अभिनेता चंदन रॉय लीड रोल में हैं. फिल्म के बारे में जानकारी देते हुए अभिनेत्री फलक ने बताया कि यह फिल्म एक मध्यम वर्गीय परिवार और उनके सामने आने वाली समस्याओं के चारो तरफ घूमती है. लॉकडाउन के दौरान जब कई लोगों की नौकरियां चली गईं. उन्होंने बताया कि ये फिल्म एक ऐसे युवक की कहानी है, जो लॉकडाउन के दौरान बेरोजगार हो जाता है. हालात बद से बदतर हो गए रहते हैं लेकिन अपनी व्यक्तिगत परेशानियों के बावजूद वह उस लड़की का दिल जीतने की कोशिश करता है, जिससे वह प्यार करता है. फिल्म पूरी तरह से ग्रामीण पृष्ठभूमि पर आधारित है.

फलक खान के बारे में 

अभिनेत्री फलक खान MIT मुजफ्फरपुर की इंजीनियरिंग की छात्रा रही हैं. MIT से शिक्षा पूरी करने के बाद उन्होंने मुंबई के एक संस्थान से MBA किया. मुंबई में ही रहने के दौरान फिल्म डायरेक्टरिंग, प्रोडक्शन, एडिटिंग का कोर्स किया. फलक खान ने FK फिल्म प्रोडक्शन के बैनर तले कई छोटी मोटी फिल्में बनाई. उनकी अभिनीत फिल्म चंपारण मटन फिल्म ऑस्कर अवार्ड की रेश में शामिल हो चुकी है और फिल्म सेमीफाइलन तक पहुंच गई है. सेमीफाइल राउंड में फिल्म का मुकाबला 16 अन्य फिल्मों से भी है.