logo-image

राजधानी पटना में संगीनों के साए में सफाई का काम, जानिए क्यों

बिहार की राजधानी पटना (Patna) में संगीनों के साए में सफाई का काम चल रहा है. जी हां ये सच है.

Updated on: 07 Feb 2020, 03:18 PM

पटना:

बिहार की राजधानी पटना (Patna) में संगीनों के साए में सफाई का काम चल रहा है. जी हां ये सच है. दरअसल, पटना नगर निगम के सफाई कर्मचारी अपनी मांगों को लेकर पिछले 5 दिनों से हड़ताल पर हैं और शहर कूड़ा का ढेर बन चुका है. लिहाजा नगर निगम ने आज शहर की सफाई के लिए बड़ी-बड़ी गाड़ियों को सड़क पर उतारा है और इन गाड़ियों की सुरक्षा के लिए बड़ी संख्या में पुलिस जवानों को तैनात कर दिया है.

यह भी पढ़ेंः चुनावी साल में जुबान की जगह पोस्टरों से वार, पटना में लगे नए पोस्टर, लालू और नीतीश पर निशाना

ये सुरक्षा इसलिए, क्योंकि डर है कि हड़ताली सफाई कर्मचारी गाड़ियों पर हमला कर सकते हैं. लिहाजा जो पुलिस शहर की सुरक्षा में तैनात रहती है, वही पुलिस आज मुंह पर मास्क बांध कर इन सफाई गाड़ियों की सुरक्षा कर रही है. पटना में हार रोज 700 मीट्रिक टन कचड़ा निकलता है, ऐसे में 5 दिनों में शहर की हालत का अन्दाजा लगाया जा सकता है. 4500 सफाई कर्मचारी हड़ताल पर चले गये हैं. बता दें कि दैनिक वेतन कर्मचारी को लोकायुक्त के निर्देश पर हटाने का फैसला लिया गया है और अब नगर विकास विभाग आउटसोर्स कर कर्मचारी रखेगा.

यह भी पढ़ेंः टिक टॉक वीडियो बनाने के लिए युवक कर बैठा यह खतरनाक हरकत, रेलवे प्रशासन भी हिल गया

अब ये कर्मचारी खुद को नियमित करने की मांग कर रहे हैं. सरकार भी अड़ी है और कई वार्ताएं विफल हो चुकी हैं. ऐसे में शहर की स्थिति देख अब पुलिस का सहारा लिया गया है. बहरहाल यह कितना कारगर होगा कहना मुश्किल है, क्योंकि मुख्य चौक चौराहे पर तो आप सफाई करवा रहे हैं, मगर यहां तो हर गली मुहल्ले में गन्दगी का अम्बार है और संगीनों के सहारे इसकी सफाई मुमकिन नहीं. फिलहाल सरकार कुछ और भी विकल्प तलाश रही है.

यह वीडियो देखेंः