logo-image

Bihar Politics: मुख्यमंत्री ने राष्ट्रपति से किया ये आग्रह, द्रौपदी मुर्मू ने कहा - मैं भी हूं बिहारी

बापू सभागार में उन्होंने आज चौथे कृषि रोड मैप 2023 की शुरुआत कर दी है. राष्ट्रपति ने इसका खुद शुभारंभ किया है.

Updated on: 18 Oct 2023, 02:42 PM

highlights

  • चौथे कृषि रोड मैप 2023 की कर दी शुरुआत 
  • मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने उनका किया भव्य स्वागत 
  • मेरे पूर्वज रहते थे यहीं - द्रौपदी मुर्मू 
  • बिहार मेर भी है राज्य - द्रौपदी मुर्मू 

Patna:

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू का आज पटना में आगमन हुआ है. अपने तीन दिवसीय दौरे पर वो बिहार आई है. बापू सभागार में उन्होंने आज चौथे कृषि रोड मैप 2023 की शुरुआत कर दी है. राष्ट्रपति ने इसका खुद शुभारंभ किया है. इस दौरान राज्यपाल आर्लेकर, मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव समेत कृषि, सहकारिता, उद्योग, वन एवं पर्यावरण समेत इससे जुड़े 12 विभागों के मंत्री मौजूद रहे. जहां मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने उनका भव्य स्वागत किया और ये कहा कि आप हर चार महीने में एक बार बिहार जरूर आये. 

मेरे पूर्वज रहते थे यहीं 

मुख्यमंत्री के आग्रह पर द्रौपदी मुर्मू ने कहा कि बिहार मेर भी राज्य है. मेरे पूर्वज यहीं रहते थे. इस नाते मैं भी यहीं की बेटी हूं. उन्होंने कहा कि मैं खुद एक किसान की बेटी हूं. इसलिए राष्ट्रपति पद छोड़ने के बाद मैं अपने गांव जाकर खेती ही करूंगी. उन्होंने कहा कि मुझे ये जानकार खुशी हुई है कि बिहार में भी एथेनॉल का उत्पादन हो रहा है. जो की देश के ऊर्जा संरक्षण में एक महत्वपूर्ण कदम है. बिहार की लीची की भी उन्होंने चर्चा की उन्होंने कहा कि ये केवल देश ही नहीं बल्कि विश्व में प्रसिद्ध है. 

यह भी पढ़ें : Bihar Teachers News: दशहरे पर शिक्षकों की ट्रेनिंग का फैसला वापस, RJD ने बीजेपी पर साधा निशाना

बिहार मेर भी है राज्य 

उन्होंने कहा कि मैं तो हमेशा से चाहती हूं कि बिहार विकास की राह पर आगे बढ़ता रहे क्योंकि ये मेरा ही राज्य है. जिसे मैं अपना ही मानती हूं. वहीं, मुख्यमंत्री के बिहार आने वाले आग्रह को लेकर उन्होंने कहा कि मैं उनका सम्मान करती हूं और मैं बिहार जरूर आऊंगी. उन्होंने कहा कि बिहार में जैविक खेती कैसी होती है मैं इसकी जानकरी लेना चाहती हूं क्योंकि मुझे आगे खेती ही करनी है.