logo-image

यूपी विधानसभा चुनाव: चौथे चरण के लिए प्रचार खत्म, राहुल, अखिलेश, अमित शाह, मायावती ने दिखाया दम

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के चौथे चरण के लिए मंगलवार को प्रचार थम गया। अंतिम दिन राहुल गांधी, अखिलेश यादव, अमित शाह और मायावती ने अपनी-अपनी पार्टियों के लिए वोट मांगे।

Updated on: 22 Feb 2017, 08:58 AM

highlights

  • अमित शाह और राहुल गांधी-अखिलेश यादव ने इलाहाबाद में किया रोड-शो
  • अमित शाह ने गौ-हत्या पर कहा, सरकार बनने के बाद अध्यादेश लाकर कत्लखानों पर रोक लगाएंगे
  • चौथे चरण में 12 जिलों की 53 सीटों पर 23 फरवरी को डाले जाएंगे वोट

नई दिल्ली:

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव और कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने मंगलवार को यहां एक रोड शो किया, जिसमें हजारों लोग शामिल हुए। वहीं, भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) अध्यक्ष अमित शाह ने भी इलाहाबाद में रोड शो कर शक्ति प्रदर्शन किया। राहुल गांधी तथा अखिलेश यादव ने बोल्सन चौराहे से अपने रोड शो की शुरुआत की। महात्मा गांधी की प्रतिमा पर माल्यार्पण के बाद उन्होंने रोड शो शुरू किया।

कांग्रेस और समाजवादी पार्टी (सपा) के हजारों कार्यकर्ता काफिले में आगे चल रहे थे और अखिलेश तथा राहुल गांधी के समर्थन में नारे लगा रहे थे। प्रचार के लिए विशेष तौर पर तैयार की गई बस आनंद भवन से सिविल लाइंस और फिर गोल्फ पार्क तक गई।

वहीं बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने भी इसी समय में एक रोड शो किया, लेकिन उनका मार्ग अलग था। शाह ने रोड शो की शुरुआत चंद्रशेखर आजाद की प्रतिमा पर माल्यार्पण के साथ की। उनका काफिला अल्लापुर पुलिस थाने के निकट से घंटाघर तक गया।

विधानसभा चुनाव से जड़ी हर बड़ी खबर के लिए यहां क्लिक करें

पूरे मार्ग पर बीजेपी समर्थक अपने घरों की छतों से काफिले पर गुलाब की पंखुड़ियां बरसाते रहे। वहीं बहुजन समाज पार्टी अध्यक्ष मायावती ने गोंडा में चुनावी जनसभा को संबोधित किया। चौथे चरण में 12 जिलों की 53 सीटों पर मतदान होना है। 

बीजेपी के लिए अहम है यह चुनाव

लोकसभा चुनाव में शानदार प्रदर्शन करने वाली बीजेपी के लिए यह चुनाव काफी अहम है। जिसके लिए वह कोई कोर कसर नहीं छोड़ना चाहती है। इलाहाबाद की 12 विधानसभा सीटों में बीजेपी का एक भी विधायक नहीं है। वहीं अवध और बुंदेलखंड की सभी विधानसभा सीटों पर समाजवादी पार्टी और बहुजन समाज पार्टी की मजबूत पकड़ है। अमित शाह के रोड शो में यूपी बीजेपी अध्यक्ष केशव प्रसाद मौर्य मौजूद थे।

रोड शो के पहले सोरांव विधानसभा में अपना दल और बीजेपी समर्थित उम्मीदवार के समर्थन में जनसभा को संबोधित करते हुए अमित शाह ने समाजवादी पार्टी पर जमकर निशाना साधा। उन्होंने कहा कि हमारी सरकार आने पर मेरिट के आधार पर नौकरी दी जाएगी। इसके अलावा गोहत्या के मुद्दे को उठाते हुए उन्होंने कहा कि सरकार बनने के तुरंत बाद अध्यादेश लाकर कत्लखानों पर रोक लगाई जाएगी।

वहीं मायावती ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को आड़े हाथों लेते हुए कहा कि भेदभाव की बात की जाए तो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सबसे ज्यादा भेदभाव करते हैं। उन्होंने कहा कि पीएम को पहले बीजेपी शासित राज्यों के हर गांव हिन्दुओं के शमशान घाट बनाने चाहिए फिर उत्तर प्रदेश की बात करनी चाहिये।

और पढ़ें: मायावती ने साधा निशाना, कहा- पीएम मोदी पहले बीजेपी शासित राज्यों में बनवाएं श्मशान

तीसरे चरण में हैं प्रमुख चेहरे

इस चरण में कांग्रेस की गढ़ मानी जाने वाली रायबरेली के साथ-साथ प्रतापगढ़ और इलाहाबाद के अलावा बुंदेलखंड क्षेत्र में भी मतदान होना है। कांग्रेस के राज्यसभा सदस्य प्रमोद तिवारी की बेटी आराधना मिश्रा और समाजवादी पार्टी के वरिष्ठ नेता रेवती रमण सिंह के बेटे उज्ज्वल रमण सिंह और बसपा से बीजेपी में गए स्वामी प्रसाद मौर्य के बेटे उत्कर्ष मौर्य भी चुनाव मैदान में हैं।

और पढ़ें: RIL चेयरमैन मुकेश अंबानी का ऐलान '99 रुपए में एक साल के लिए जियो प्राइम मेंबरशिप देंगे'

चौथे चरण में प्रतापगढ़ की कुंडा की सीट हमेशा की तरह से इस बार भी चर्चा में है। एक बार फिर बाहुबली निर्दलीय उम्मीदवार रघुराज प्रताप सिंह उर्फ राजा भैया और रायबरेली से बाहुबली विधायक अखिलेश सिंह की बेटी अदिति सिंह कांग्रेस के टिकट पर चुनावी मैदान में हैं।

चौथे चरण में प्रतापगढ़, इलाहबाद, कौशांबी, रायबरेली, जालौन, झांसी, ललितपुर, महोबा, हमीरपुर, बांदा, फतेहपुर और चित्रकूट में 23 फरवरी को मतदाता अपने मताधिकार का उपयोग कर प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला करेंगे। इस चरण में कम से कम 680 प्रत्याशी मैदान में हैं। इलाहबाद की उत्तरी सीट से सबसे अधिक 26 प्रत्याशी मैदान में हैं।

पिछले विधानसभा चुनाव में किसे मिली थी कितनी सीट
वर्ष 2012 के विधानसभा चुनाव में सपा को 53 में से 24 सीटें मिली थीं। बसपा 15 सीटों के साथ दूसरे पायदान पर रही, कांग्रेस छह सीटें लेकर तीसरे स्थान पर रही, जबकि भाजपा पांच सीटों के साथ चौथे स्थान पर रही। पीस पार्टी को तीन सीटें मिली थीं।

और पढ़ें: स्मृति ईरानी मार्कशीट मामला: दिल्ली हाई कोर्ट ने सीआईसी के आदेश पर लगाई रोक