logo-image

'मैं उनमें से नहीं हूं...' MS Dhoni ने IPL शुरू होने से पहले दिया बड़ा बयान

MS Dhoni Before IPL 2024 : इंडियन प्रीमियर लीग 2024 के शुरू होने से पहले महेंद्र सिंह धोनी ने आईपीएल को लेकर बात की है. कैसे इस टूर्नामेंट ने उनकी मदद की...

Updated on: 05 Mar 2024, 04:54 PM

नई दिल्ली:

MS Dhoni Before IPL 2024 : इंडियन प्रीमियर लीग 2024 का पहला मुकाबला डिफेंडिंग चैंपियन चेन्नई सुपर किंग्स और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के बीच खेला जाएगा. इस हाईवोल्टेज मैच का सभी को बेसब्री से इंतजार है. टूर्नामेंट के शुरू होने से पहले CSK कैप्टन महेंद्र सिंह धोनी ने आईपीएल को लेकर बात की है. उन्होंने 2008 CSK टीम के बारे में और साथ ही आईपीएल से मिलने वाले उस मौके के बारे में बात की है, जिससे खिलाड़ियों को आपस में एक-दूसरे को समझने में मदद मिलती है.

2008 वाली CSK टीम में थे काफी ऑलराउंडर्स

स्टार स्पोर्ट्स द्वारा शेयर किए गए एक वीडियो में एमएस धोनी ने IPL के पहले सीजन यानि 2008 में चुनी गई चेन्नई सुपर किंग्स की टीम के बारे में बात की. उन्होंने कहा, "2008 की चेन्नई सुपर किंग्स की टीम में काफी ऑलराउंडर्स थे. उस टीम में अनुभवी खिलाड़ियों की भरमार थी, जिसमें माइक हसी, मुथैया मुरलीधरन, मखाया नतिनि, मैथ्यू हेडन और जैकब ओरम. इतने सारे ऑलराउंडर्स को एक साथ ड्रेसिंग रूम में, एक दूसरे को जानना ही एक चैलेंज था."

"मैं हमेशा इस बात को मानता हूं कि जब आप एक टीम की कप्तानी करते हैं, तो आपको सभी खिलाड़ियों को समझना जरूरी है. एक बार जब आप हर खिलाड़ी को इंडिविजुअली, तो आप उनकी स्ट्रेंथ, उनकी वीकनेस को जानते हैं, जो टीम के लिए सही फैसला लेने में आपकी मदद करता है."

ये भी पढ़ें : IPL 2024 : ये खिलाड़ी साबित हो सकता है डेवोन कॉनवे का बेस्ट रिप्लेसमेंट, CSK को होगा फायदा ही फायदा

विदेशी खिलाड़ियों को समझने में IPL ने की मदद

एमएस धोनी की कप्तानी में चेन्नई सुपर किंग्स ने 5 टाइटल तो जीते ही. साथ ही उन्होंने 2010 और 2014 में 2 बार CLT20 में भी फ्रेंचाइजी की कप्तानी की. आगे माही ने बताया कि कैसे उन्हें आईपीएल ने विदेशी खिलाड़ियों को समझने में मदद की. धोनी ने कहा, 

"आईपीएल ने मुझे कई सारे विदेशी खिलाड़ियों को समझने का मौका दिया. मैं उन खिलाड़ियों में से नहीं हूं, जो विपक्षी टीम के खिलाड़ियों से ज्यादा बात करूं, लेकिन आईपीएल ने मुझे दूसरे खिलाड़ियों को समझने का मौका दिया कि मैं समझ सकूं कि आखिर वो क्रिकेट के बारे में क्या सोचते हैं, उनके कल्चर कोसमझ सकूं. ये सभी चीजें आईपीएल को और भी इंट्रस्टिंग बनाती हैं."