logo-image

'IPL आपको बर्बाद कर देगा', फिर फूटा कपिल देव का गुस्सा, खिलाड़ियों को दी सलाह

Kapil Dev On IPL : कपिल देव ने आईपीएल को लेकर एक बार फिर बड़ा बयान दिया है. उनका कहना है कि IPL के चलते भारतीय खिलाड़ियों की फिटनेस खराब हो रही है.

Updated on: 31 Jul 2023, 01:29 PM

नई दिल्ली:

Kapil Dev On IPL : कैश रिच लीग IPL के आने के बाद से टी-20 क्रिकेट को नई रफ्तार मिली है. आज दुनिया के तमाम बड़े देश अपनी-अपनी डोमस्टिक टी-20 लीग आयोजित करते हैं. मगर, अब आईपीएल का असर भारतीय खिलाड़ियों की फिटनेस पर दिखने लगा है, ऐसा हम नहीं बल्कि वर्ल्ड कप विजेता कप्तान कपिल देव का मानना है. उन्होंने बुमराह जैसे बड़े खिलाड़ी का उदाहरण देकर समझाया है कि कैसे, IPL खिलाड़ियों की फिटनेस को खराब कर रहा है. 

IPL कर रहा है खिलाड़ियों को खराब

भारतीय दिग्गज कपिल देव का कहना है कि IPL भारतीय खिलाड़ियों को खराब कर रहा है. उन्होंने कहा, ''जसप्रीत बुमराह को आखिर हुआ क्या ? उन्होंने बहुत विश्वास के साथ काम करना शुरू किया, लेकिन अगर वो बड़े मैचों में नहीं हैं... तो हमने उनके ऊपर समय बर्बाद किया. ऋषभ पंत इतने शानदार क्रिकेटर हैं. उनके रहने से टेस्ट क्रिकेट बेहतर होता. ऐसा नहीं है कि मैं कभी चोटिल नहीं हुआ. लेकिन आज वो सालभर में 10 महीने खेल रहे हैं, लेकिन हर किसी को अपना ध्यान रखना होगा. IPL एक अच्छी चीज है, मगर वह आपको खराब भी कर सकता है. हल्की चोट में आप IPL खेल लेते हो, लेकिन जब भारत के लिए खेलने की बात आती है तो आप ब्रेक ले लेते हैं.''

ये भी पढ़ें : धोनी-विराट की मेहनत होगी बर्बाद, 17 साल बाद टूट सकता है भारत का वर्ल्ड रिकॉर्ड

IPL से टाइट हो जाता है शेड्यूल

कोरोना वायरस के बाद जब से क्रिकेट की गाड़ी पटरी पर लौटी है, तब से काफी ज्यादा ही क्रिकेट खेला जा रहा है. कई बार तो बीसीसीआई मेन टीम के साथ-साथ बी टीम को भी खेलने भेजती है. IPL ही लगभग 2 महीने चलता है, जिसमें लगभग सभी बड़े भारतीय खिलाड़ी हिस्सा लेते हैं. ऐसे में उनका वर्कलोड बढ़ता ही है. 

बुमराह की बात करें, तो उन्होंने भारत के लिए आखिरी मुकाबला जुलाई 2022 में खेला था. इसके बाद से वह अपनी पीठ के निचले हिस्से में ‘स्ट्रेस फ्रेक्चर’ की सर्जरी के बाद NCA में रिहैबिलिटेशन की प्रक्रिया से गुजर रहे हैं.