logo-image

What Is Super Over : क्या होता है सुपर ओवर? यहां मिलेगी नियम से जुड़ी सारी जानकारी...

What Is Super Over : भारत और अफगानिस्तान के बीच खेले गए 2 सुपर ओवर के बाद हर तरफ इसी की चर्चा है. तो आइए आपको बताते हैं कि आखिर सुपर ओवर क्या होता है और इसके नियम क्या-क्या हैं...

Updated on: 18 Jan 2024, 10:31 AM

नई दिल्ली:

What Is Super Over : अफगानिस्तान के साथ खेले गए तीसरे टी-20 मैच में टीम इंडिया ने सुपर ओवर में एक रोमांचक जीत दर्ज की. रोमांच की हदें तो तब पार हो गईं, जब पहला सुपर ओवर भी टाई हो गया और मैच दूसरे सुपर ओवर में जा पहुंचा, जहां रोहित शर्मा एंड कंपनी ने जीत दर्ज कर सीरीज को 3-0 से जीत लिया. ऐसे में आइए इस आर्टिकल में आपको सुपर ओवर के नियमों के बारे में बताते हैं, ताकि आप आईसीसी के इस नियम के बारे में अधिक जान सकें...

क्या होता है Super Over Rule?

IND vs AFG के बीच खेले गए तीसरे टी-20आई मैच का रिजल्ट सुपर ओवर में आया. इसके बाद से ही चारों ओर सुपर ओवर की ही चर्चा है. सुपर ओवर का इस्तेमाल तब किया जाता है, जब निर्धारित ओवर में दोनों टीमों का स्कोर बराबर हो जाता है. तब मैच का रिजल्ट आए, इसके लिए सुपर ओवर खेला जाता है, जिसमें दोनों ही टीमें 1-1 ओवर खेलती हैं और जो टीम सुपर ओवर जीतती है, वही मैच भी जीत जाती है. आपको बता दें, सुपर ओवर नियम शुरुआत 2008 में T-20 क्रिकेट में हुई थी. वहीं, वनडे में 2011 में इसका पहली बार इस्तेमाल किया गया था.

IND vs AFG मैच में क्यों हुए 2 सुपर ओवर?

भारत और अफगानिस्तान के बीच हुए मैच में 2 सुपर ओवर खेले गए. दरअसल, इस मैच में पहले 20-20 ओवर का गेम टाई हुआ और फिर पहला सुपर ओवर भी टाई हो गया. ऐसे में दूसरा सुपर ओवर हुआ, जहां भारत ने जीत दर्ज कर ली थी. आपको याद होगा, साल 2019 में इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के बीच खेले गए वर्ल्ड कप फाइनल में भी 2 सुपर ओवर हुए थे और दोनों ही टाई हुए थे, तब अधिक बाउंड्री लगाने वाली इंग्लैंड टीम को विनर घोषित किया गया था. तब इस नियम पर काफी सवाल उठे थे. हालांकि, इसके बाद आईसीसी ने अपने इस नियम में संशोधन किया और नए नियम के अनुसार, सुपर ओवर तब तक कराए जाते हैं, जब तक मैच का नतीजा ना निकल जाए. यानि अब टीमों के बीच 2 ही नहीं बल्कि ज्यादा सुपर ओवर भी देखने को मिल सकते हैं. 

ये भी पढ़ें : क्या सच में रोहित ने दोबारा सुपर ओवर में आकर की मनमानी? यहां जानें ICC का नियम

क्या हैं सुपर ओवर के नियम?

मैच टाई होने पर खेले जाने वाले सुपर ओवर में 6 गेंदें फेंकी जाती हैं. सुपर ओवर में एक टीम की ओर से तीन खिलाड़ी बल्लेबाजी कर सकते हैं और यदि 2 बल्लेबाज आउट हो जाएं, तो ओवर वहीं खत्म हो जाता है. जो टीम मैच में दूसरी पारी में बल्लेबाजी करती है, वो टीम सुपर ओवर में पहले बल्लेबाजी करती है. कोई एक खिलाड़ी बॉलिंग और बैटिंग दोनों नहीं कर सकता है. इस सुपर ओवर में वो टीम पहले बल्लेबाजी करती है, जो पहले सुपर ओवर में बाद में बल्लेबाजी करती है. ये बात जानकर आपको हैरानी होगी कि सुपर ओवर में बनाए गए रन और विकेट रिकॉर्ड में नहीं जुड़ते हैं.