logo-image

क्रिकेट इतिहास में पहले भी खेला जा चुका है डलब सुपर ओवर, तब बिश्नोई की टीम ने रोहित की टीम को दी थी मात

Double Super Over : भारत और अफगानिस्तान के बीच टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट का पहला सुपर ओवर खेला गया. इस मैच में टीम इंडिया के दो खिलाड़ियों के नाम एक खास रिकॉर्ड दर्ज हो गया.

Updated on: 18 Jan 2024, 05:52 PM

नई दिल्ली:

Double Super Over, Rohit Sharma : भारत और अफगानिस्तान के बीच 3 मैचों की टी20 सीरीज का आखिरी मैच बेंगलुरु के एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेला गया. इस मैच का रिजल्ट डबल सुपर ओवर खेले जाने के बाद निकला. यह इंटरनेशनल क्रिकेट का पहला सुपर ओवर था. इस मैच में टीम इंडिया के दो खिलाड़ी एक बार फिर डलब सुपर ओवर का हिस्सा बने. दरअसल रोहित शर्मा और रवि बिश्नोई पहले भी Double Super Over खेल चुके हैं. ऐसा करने वाले ये दोनों क्रिकेट इतिहास के पहले खिलाड़ी बन गए हैं जिन्होंने 2 बार डबल सुपर ओवर खेला है

IND vs AFG से IPL में खेला जा चुका है डबल सुपर ओवर

दरअसल, इससे पहले आईपीएल में भी डबल सुपर ओवर खेला गया था. आईपीएल 2020 में 18 अक्टूबर को किंग्स इलेवन पंजाब और मुंबई इंडियंस के बीच एक मैच टाई हुआ था. जिसके बाद मैच सुपर ओवर में गया. पहले सुपर ओवर में दोनों टीमों ने 5-5 रन बनाए थे. फिर दूसरे सुपर ओवर में मुंबई इंडियंस ने 11 रन बनाए थे. जवाब में किंग्स इलेवन पंजाब ने इस टारगेट को चेज कर लिया था.

यह भी पढ़ें: 'यह रविचंद्रन अश्विन लेवल की सोच थी...', सुपर ओवर में रोहित शर्मा के रिटायर्ड हर्ट होने पर राहुल द्रविड़ का रिएक्शन वायरल

इन दो खिलाड़ियों के नाम दर्ज हुआ अनोखा रिकॉर्ड

इस मैच में रोहित शर्मा मुंबई इंडियंस और रवि बिश्नोई पंजाब किंग्स के लिए खेल रहे थे. उस मैच में रोहित ने सुपर ओवर में बल्लेबाजी की थी और रवि बिश्नोई ने भी सुपर ओवर फेंका था. अफगानिस्तान के खिलाफ भी ये दोनों खिलाड़ी डबल सुपर ओवर का हिस्सा बने और टीम की जीत के हीरो भी रहे. ऐसा करने वाले ये दोनों क्रिकेट इतिहास के पहले खिलाड़ी बन गए हैं.

टीम इंडिया ने दर्ज की रोमांचक जीत 

इस मैच में टीम इंडिया ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 4 विकेट पर 212 रन बनाए थे. जवाब में अफगानिस्तान ने भी 6 विकेट गंवाकर 212 रन बना डाले. इसके बाद पहले सुपर ओवर में अफगानिस्तान ने पहले बल्लेबाजी करते हुए एक विकेट पर 16 रन बनाए थे. जवाब में टीम इंडिया ने भी 16 रन ही बनाए और एक बार फिर टाई हुआ. इस दौरान रोहित शर्मा ने 4 गेंदों पर 13 रन बनाए. इसके बाद फिर से सुपर ओवर खेला गया. भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 11 रन बनाए. जवाब में अफगानिस्तान की टीम एक रन बना सकी और उन्होंने अपने दोनों विकेट गंवा दिए और इस तरह भारत ने इस मैच को अपने नाम कर लिया.