logo-image

IND vs WI : मुकेश कुमार को मिला पहला टेस्ट विकेट, टीम इंडिया के इस बॉलर को 12 साल करना पड़ा था इंतजार

वेस्टइंडीज के खिलाफ दूसरे टेस्ट में मुकेश कुमार को शार्दुल ठाकुर की जगह टेस्ट में डेब्यू का मौका मिला. उन्होंने डेब्यू टेस्ट में ही अपना पहला इंटरनेशनल विकेट चटकाए हैं.

Updated on: 22 Jul 2023, 10:41 PM

नई दिल्ली:

Mukesh Kumar India vs West Indies : भारत और वेस्टइंडीज के बीच 2 टेस्ट मैचों की सीरीज का दूसरा मैच पोर्ट ऑफ स्पेन में खेला जा रहा है. इस मैच के जरिए टीम इंडिया को एक और पेस बॉलर मिल गया है. मुकेश कुमार ने इस मैच में अपना टेस्ट डेब्यू किया. अपने इंटरनेशनल डेब्यू मैच में मुकेश कुमार ने अपने 7वें ओवर में ही पहला टेस्ट और पहला इंटरनेशनल विकेट अपने नाम किया. दूसरे टेस्ट मैच के तीसरे दिन मुकेश कुमार ने कैरेबियाई डेब्यूटेंट कर्क मैकेंजी को विकेटकीपर ईशान किशन के हाथों कैच आउट करवा अपना पहला विकेट लिया. वहीं इस मैच के प्लेइंग 11 में एक ऐसे गेंदबाज भी शामिल हैं जिसे अपने डेब्यू करने के बाद पहले टेस्ट विकेट के लिए 12 साल तक इंतजार करना पड़ा था. 

मुकेश कुमार बिहार के गोपालगंज के रहने वाले हैं और वह कड़ी मेहनत और संघर्ष से यहां तक पहुंचे हैं. मुकेश IPL 2023 में दिल्ली कैपिटल्स का हिस्सा थे. आईपीएल 2023 के 10 मैचों में 7 विकेट झटके थे. 30 रन देकर 2 विकेट लेना उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन रहा है. इसके अलावा उनका घरेलू क्रिकेट में भी दमदार प्रदर्शन रहा था. जिसकी वजह से वह टीम इंडिया में जगह बनाने में कामयाब हुए हैं. उन्हें इस मैच में अनफिट शार्दुल ठाकुर की जगह प्लेइंग 11 में शामिल किया गया है.  

यह भी पढ़ें: Virat Kohli के पास फिर से इतिहास दोहराने का मौका, बन सकते हैं दुनिया के इकलौते बल्लेबाज

जयदेव उनादकट ने 12 साल किया था इंतजार

मुकेश कुमार ने जहां पहले इंटरनेशनल टेस्ट मैच के 7वें ओवर में ही अपने डेब्यू विकेट हासिल कर लिया. वहीं इस मैच में उनके साथ खेल रहे जयदेव उनादकट को अपने पहले इंटरनेशनल टेस्ट विकेट के लिए 12 साल तक का इंतजार करना पड़ा था. बता दें कि उनादकट ने साल 2010 में ही साउथ अफ्रीका के खिलाफ अपना टेस्ट डेब्यू किया था. उस मैच में उन्हें एक भी विकेट नहीं मिला था. जिसके बाद वह लगातार टीम से बाहर रहे. हालांकि पिछले साल दिसंबर 2022 में बांग्लादेश के खिलाफ टेस्ट सीरीज से उन्होंने टीम इंडिया में वापसी की. इस सीरीज में उन्होंने एक मैच खेला और 3 विकेट झटके. 

फिर विकेट को तरस रहे उनादकट

जयदेव उनादकट ने टीम इंडिया में वापसी तो की है, लेकिन वह अब तक खुद को साबित नहीं कर पाए हैं. वेस्टइंडीज के खिलाफ दो टेस्ट मैचों की सीरीज में उन्हें मोहम्मद शमी की जगह टीम में शामिल किया गया, लेकिन वह इस सीरीज में एक भी विकेट नहीं ले सके हैं. उनादकट अपने करियर का यह चौथा टेस्ट मैच खेल रहे हैं और सिर्फ 3 विकेट उनके नाम है. अगर वह खुद को साबित नहीं करते हैं तो टीम इंडिया से उनका पत्ता हमेशा के लिए कट सकता है. 

यह भी पढ़ें: Emerging Asia Cup: भारत दोहराएगा 2013 का इतिहास? सूर्या और केएल राहुल ने चटाई थी पाकिस्तान को धूल