logo-image

IND vs SA : भारत बनाम साउथ अफ्रीका केपटाउन टेस्ट पर ICC का बड़ा एक्शन, रोहित के बयान पर हुआ था बवाल

IND vs SA : भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच दो मैचों की टेस्ट सीरीज का आखिरी मुकाबला केपटाउन में खेला गया और यह मुकाबला पूरे दो दिन भी नहीं चल पाया था. इसे लेकर अब ICC ने एक्शन लिया है.

Updated on: 10 Jan 2024, 11:36 AM

नई दिल्ली:

IND vs SA Cape Town Test Newlands Pitch : भारत और साउथ अफ्रीका के बीच इस साल की शुरुआत में केपटाउन में खेला गया मैच टेस्ट इतिहास का सबसे छोटा मुकाबला रहा. इस मैच में महज डेढ़ दिन में ही दोनों टीमों ने अपनी दोनों पारी भी खेल ली और रिजल्ट आ गया. यह पिच बल्लेबाजों के लिए कब्रगाह साबित हुआ और लगातर विकेट गिरते रहे. अब ICC ने इसपर बड़ा एक्शन लिया है. ICC ने केपटाउन में न्यूलैंड्स की पिच को 'असंतोषजनक' रेटिंग दी है और एक डिमेरिट पॉइंट भी दिया है.

केपटाउन टेस्ट में मैच के पहले ओवर से ही पिच पर अनियमित बाउंस देखने को मिला. तेज गेंदबाजों का यहां बोलबाला रहा. यही कारण रहा कि मैच के पहले दिन ही कुल 23 विकेट गिर गए थे. इसके बाद दूसरे दिन मैच का रिजल्ट भी आ गया. यह मुकाबला इंडिया के नाम रहा. रोहित शर्मा की कप्तानी में भारत ने इस मैच को जीतकर दो मैचों की टेस्ट सीरीज को 1-1 से ड्रॉ करने में कामयाबी हासिल की थी. मैच के दौरान और मैच के बाद क्रिकेट एक्सपर्ट्स से लेकर फैंस ने केपटाउन की पिच की खूब आलोचना की थी.

यह भी पढ़ें: VIDEO : 'मैं भगवान राम और हनुमान भक्त हूं', अफ्रीकी स्पिनर का बयान जीत रहा फैंस का दिल

मैच रेफरी ने रिपोर्ट में क्या लिखा?

मैच रेफरी क्रिस ब्रॉड ने इस पिच को लेकर आईसीसी को सौंपी अपनी रिपोर्ट में कहा, 'न्यूलैंड्स की पिच बल्लेबाजी के लिए बहुत ज्यादा मुश्किल थी. पिच पर बाउंस बहुत ज्यादा तेज था. कई बार तो यह चेतावनी वाला रहा. इससे बल्लेबाजों को शॉट लगाने में काफी मुश्किलें हुई. कई बार बल्लेबाजों के ग्लव्ज में गेंद पड़ी. ज्यादातर विकेट काफी बाउंस के कारण गिरे.'

यह भी पढ़ें: Virat Kohli : मोहाली में इतिहास रचने उतरेंगे विराट कोहली, बन सकते हैं ऐसा करने वाले पहले भारतीय

डिमेरिट पॉइंट मिलने से क्या होता है?

ICC की ओर से पिच को 4 तरह की रेटिंग प्वाइंट्स दी जाती है. एक होता है बहुत अच्छी, अच्छी, असंतोषजनक और आखिरी अनफिट. अंसोषजनक रेटिंग मिलने पर एक डिमेरिट पॉइंट मिलता है. वहीं अनफिट होने पर तीन रेटिंग पॉइंट दिए जाते हैं. अगर एक मैदान के पिच को 5 साल में 6 डिमेरिट पॉइंट मिल जाते हैं तो उस मैदान पर पूरे एक साल के लिए इंटरनेशनल क्रिकेट खेले जाने पर बैन लग जाता है.

यह भी पढ़ें: IND vs AFG : कब, कहां और कितने बजे से शुरू होंगे टी-20 मैच? इस ऐप पर फ्री में देख सकेंगे LIVE