logo-image

IPL Auction 2017: अफगानिस्तान के मोहम्मद नबी ने रचा इतिहास, चार करोड़ में बिके राशिद खान भी

राशिद के लिए बेस प्राइस 50 लाख रुपये रखी गई थी और उन्हें खरीदने के लिए करीब-करीब सभी फ्रेचाइजी ने दिलचस्पी दिखाई। सनराइजर्स ने अफगानिस्तान के मोहम्मद नबी को भी 30 लाख रुपये में खरीदा।

Updated on: 30 Mar 2017, 06:47 PM

नई दिल्ली:

इंडियन प्रीमियर लीग-10 के लिए खिलाड़ियों की नीलामी में सबसे ज्यादा चौंकाने वाला नाम अफगानिस्तान के राशिद खान का रहा। अफगानिस्तान के 18 साल के लेग स्पिनर पर सनराइजर्स हैदराबाद ने बड़ा दांव खेलते हुए उन्हें 4 करोड़ में खरीद लिया।

राशिद के लिए बेस प्राइस 50 लाख रुपये रखी गई थी और उन्हें खरीदने के लिए करीब-करीब सभी फ्रेचाइजी ने दिलचस्पी दिखाई। साथ ही सनराइजर्स ने ही अफगानिस्तान के मोहम्मद नबी को भी 30 लाख रुपये में खरीदा।

की सबसे खास बात यह रही कि पहली बार इसमें इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (आईसीसी) के एसोसिएट सदस्यों को भी मौका मिला है।

नबी ने पिछले साल भारत में हुए टी-20 वर्ल्ड कप में 12 विकेट हासिल किए थे जबकि राशिद ने भी 11 विकेट चटकाए थे। उस वर्ल्ड कप में राशिद ने नागपुर में जिम्बॉब्वे के खिलाफ एक मैच में 11 रन देकर तीन विकेट हासिल किए थे।

यह भी पढ़ें: IPL 10 auction: बेन स्टोक्स बने सबसे मंहगे खिलाड़ी, पुणे सुपरजायन्ट्स ने 14.5 करोड़ रुपये में खरीदा

इन दोनों खिलाड़ियों का प्रदर्शन बांग्लादेश प्रीमियर लीग में भी काफी प्रभावी रहा था। नबी ने बांग्लादेश प्रीमियर लीग के 13 मैचों में 19 विकेट हासिल किए थे जबकि राशिद ने भी आठ मैचों में 13 विकेट अपने नाम किए।

पाकिस्तान में हुई नबी के क्रिकेट की शुरुआत

सोवियत युद्ध के समय मोहम्मद नबी का परिवार पाकिस्तान के पेशावर में आकर बस गया था। यहीं नबीं की क्रिकेट से पहचान हुई। नबी ने अपना वनडे करियर 2009 में शुरू किया और जल्द ही इंटरनेशनल क्रिकेट में अपनी पहचान बनाने में कामयाब रहे। अब तक नबी ने 72 वनडे और 52 टी-20 मैच खेले हैं।

राशिद क्यों है खास

18 साल के राशिद ने अब तक 21 टी-20 मैच खेले हैं और 31 विकेट हासिल किए हैं। उनका इकॉनोमी रेट 6.14 है जो अपने आप में दिखाता है उन्हें खेलना बल्लेबाजों के लिए कितना मुश्किल साबित होता रहा है।

यह भी पढ़ें: IPL Auction 2017: पंजाब ने नटराजन को 3 करोड़ रुपये में खरीदा, अनिकेत दो करोड़ में बिके