logo-image

India's first AI teacher: केरल की स्कूल ने लॉन्च किया भारत का पहला AI शिक्षक

देश का पहली एआई टीचर लॉन्च हो गई है... केरल, जो अपनी बेहतरीन और आधुनिक शिक्षा के लिए जाना जाता है, ने एक बार फिर देश की पहली एआई शिक्षक Iris को लॉन्च कर अनोखा कदम उठाया है.

Updated on: 06 Mar 2024, 04:09 PM

नई दिल्ली :

देश का पहली एआई टीचर लॉन्च हो गई है... केरल, जो अपनी बेहतरीन और आधुनिक शिक्षा के लिए जाना जाता है, ने एक बार फिर देश की पहली एआई शिक्षक Iris को लॉन्च कर अनोखा कदम उठाया है. मेकरलैब्स एडुटेक प्राइवेट लिमिटेड के सहयोग से विकसित, Iris शिक्षा में कृत्रिम बुद्धिमत्ता के एकीकरण में एक महत्वपूर्ण प्रगति का प्रतीक है. हाल ही में Iris को तिरुवनंतपुरम में केटीसीटी हायर सेकेंडरी स्कूल में देश के समाने पेश किया गया. बता दें कि, आइरिस एक ह्यूमनॉइड है जिसे छात्रों के सीखने के अनुभव को बढ़ाने के लिए डिज़ाइन किया गया है. 

मेकरलैब्स ने इंस्टाग्राम पर आइरिस का एक वीडियो साझा किया, जिसमें शिक्षा में बदलाव लाने की इसकी क्षमता का प्रदर्शन किया गया है. उन्होंने लिखा, "Iris के साथ, हमने वास्तव में व्यक्तिगत सीखने का अनुभव बनाने के लिए एआई की शक्ति का उपयोग करके शिक्षा में क्रांति लाने की योजना बनाई है. 

शेयर किया गया ये वीडियो आइरिस की इंटरैक्टिव क्षमताओं और उसकी भूमिका को बतौर एक बहुमुखी शिक्षण उपकरण के तौर पर पेश करता है. देखिए... 

 
 
 
 
 
View this post on Instagram
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Maker Labs (@makerlabs_official)

गौरतलब है कि, नीति आयोग द्वारा शुरू की गई अटल टिंकरिंग लैब (ATL) परियोजना के तहत तैयार किए गए आइरिस में पारंपरिक शिक्षण विधियों में क्रांति लाने के उद्देश्य से कई विशेषताएं मौजूद हैं. तीन भाषाएं बोलने और जटिल प्रश्नों से निपटने की क्षमता के साथ, आइरिस प्रत्येक छात्र के लिए एक व्यक्तिगत सीखने की यात्रा प्रदान करता है. 

इसकी विशेषताओं में आवाज सहायता, इंटरैक्टिव शिक्षण मॉड्यूल, हेरफेर क्षमताएं और गतिशीलता शामिल है, जो इसे कक्षा में एक अमूल्य संपत्ति बनाती है. मेकरलैब्स आइरिस को सिर्फ एक रोबोट से कहीं अधिक मानता है. उनके मुताबिक, ये शैक्षिक वातावरण के लिए तैयार किया गया एक अभिनव आवाज सहायक है. रोबोटिक्स और जेनरेटिव एआई प्रौद्योगिकियों द्वारा संचालित, आइरिस निर्बाध प्रदर्शन और प्रतिक्रिया की क्षमता रखता है.