logo-image

Akira Ransomware: कही आपके सिस्टम पर तो नहीं कब्जा, सरकार ने जारी की ऐडवाइजरी

सरकार ने एक वायरस को लेकर चेतावनी जारी की है और सावधान रहने की सलाह दी है. ये बग आपकी निजी जानकारी चुरा ले रहा है. इस बग का नाम अकीरा (akira) है. ये रेनसमवेयर यूजर्स पर हमला कर पर्सनल डाटा चोरी कर लेता है और फिर पैसे की मांग करते हैं. 

Updated on: 27 Jul 2023, 03:06 PM

नई दिल्ली:

Akira Ransomware: देश में स्मार्टफोन की मांग धीरे-धीरे बढ़ती जा रही है. एक आकंड़े के मुताबिक 2022 में देश करीब 83 करोड़ स्मार्टफोन यूजर है वहीं कहा जा रहा है कि साल 2025 तक देश में 90 करोड़ इंटरनेट यूजर होंगे. लेकिन जितना ज्यादा इंटरनेट यूज उतना ही डाटा चोरी का खतरा. इसी बीच सरकार ने एक वायरस को लेकर चेतावनी जारी की है और सावधान रहने की सलाह दी है. ये बग आपकी निजी जानकारी चुरा ले रहा है. इस बग का नाम अकीरा (akira) है. ये रेनसमवेयर यूजर्स पर हमला कर पर्सनल डाटा चोरी कर लेता है और फिर पैसे की मांग करते हैं. 

कैसे आपके सिस्टम पर कब्जा

सरकारी एजेंसी इंडियन कंप्यूटर इमरजेंसी रिस्पोंस(CERT-In) टीम ने कुछ दिन पहले सलाह दी है कि इंटरनेट पर नए वायरस आ गए है इससे सावधान रहने की जरुरत है. आगे कहा कि यह वायरस सबसे पहले विंडोज और लाइनेक्स सिस्टम पर चलने वाले सिस्टम को निशाना बना रहा है. सीईआरटी (CERT)ने कहा कि रैनसमवेयर ग्रुप वीपीएन सर्विस के जरिए यूजर के कंप्यूटर के डाटा का एक्सेस ले लेता है. ये विशेष तौर पर उस डेटा पर एक्सेस जल्दी पा लेता है जहां किसी तरह की सिक्योरिटी नहीं लगी हो. एजेंसी ने बताया कि हैकिंग के लिए हैकर्स कुछ खास टूल्स जैसे AnyDesk, WinRAR,और PCHunter का उपयोग करते हैं. इन टूल्स के जरिए वो पूरे सिस्टम पर कब्जा कर लेते है और अपने हिसाब से डेटा का इस्तेमाल करते हैं.

वायरस काम कैसे करता है 

अकीरा वायरस काम करने का तरीका जानना चाहते हैं. सबसे पहले यह वायरस संक्रमित डिवाइस पर से विंडोज सेडो वोल्यूम को खत्म कर देता है. इसके बाद एक्सटेंशन के जरिए कुछ फाइल्स को इनक्रिप्ट कर लेता है. इसी में अकीरा का एक्सटेंशन को भी मिला दिया जाता है. जिसके बाद आपके सिस्टम का एक्सेस उनके पास हो जाता है और वो आपके सभी डेटा को चोरी कर ब्लेकमेल करते हैं.