logo-image

'अर्थ ऑवर डे': प्लैनेट बचाना है तो बिजली बचायें, अंधेरे में रहकर ही रोशनी की कीमत पता चलेगी

बिजली बचाने के लिए विश्वभर में आज 'अर्थ ऑवर डे' मनाया जाएगा। अर्थ ऑवर डे हर साल 25 मार्च को मनाया जाता है।

Updated on: 25 Mar 2017, 10:04 PM

नई दिल्ली:

बिजली बचाने के लिए विश्वभर में शनिवार को 'अर्थ ऑवर डे' मनाया जाएगा। अर्थ ऑवर डे हर साल 25 मार्च को मनाया जाता है। इसके तहत रात 8.30 से लेकर 9.30 तक सभी बत्तियों को बंद रखा जाता है। इस बार अर्थ आवर 2017 के लिए नारा है 'मैं हूं अर्थ आवर सुपर हीरो। क्या आप हैं...'

अर्थ आवर का आयोजन जलवायु परिवर्तन के प्रति जागरूकता बढ़ाने के लिए किया जाता है। इस दौरान दिल्ली के बड़े होटल रात साढ़े आठ बजे से साढ़े नौ बजे तक लाइट बंद रख रहे हैं। होटल के आगे के हिस्से की लाइट, स्विमिंग पूल के आसपास की लाइट और व्यावसायिक केंद्र के कुछ हिस्से की लाइटें बंद रहेंगी।

बता दें कि अर्थ आवर डे मनाने की शुरुआत वर्ल्ड वाइड फण्ड फॉर नेचर (wwf) ने की थी। पहली बार इसे साल 2007 में ऑस्ट्रेलिया के सिडनी शहर में मनाया गया, इसमें लोगों से सारी लाइटें 60 मिनट के लिए बंद करने की अपील की गई। धीरे-धीरे इसे विश्वभर में अपनाया मनाया जाने लगा।

 इसे भी पढ़ें: नासा ने खोज निकाला भारत का 'लापता' चंद्रयान-1, चंद्रमा की परिक्रमा करता पाया गया

इस बार 172 देशों में इसे मनाये जाने की उम्मीद है। 100 से अधिक देशों में 5 मिलियन से अधिक लोग इस संस्था को सपोर्ट करते हैं। इसका मुख्यालय सिंगापुर में है। आज यह सिर्फ एक अभियान नहीं बल्कि एक आंदोलन के रूप में खड़ा हो चुका है। पिछले साल भारत में मुंबई के गेट वे ऑफ इंडिया पर भी अर्थ आवर मनाया गया था।

  इसे भी पढ़ें: जानिए किस थेरेपी के ज़रिये आप घटा सकते है अधिक वजन