logo-image

SSC MTS 2023: एसएससी एमटीएस के पदों के लिए आवेदन शुरु, दसवीं पास कर सकते हैं अप्लाई

सरकारी नौकरी की तैयारी में जुटे युवाओं के लिए ये सुनहरा मौका हो सकता है. क्योंकि, कर्मचारी चयन आयोग (SSC)ने मल्टी टास्किंग स्टाफ (MTS) के पदों के लिए आज यानी 14 जून 2023 से आवेदन प्रक्रिया शुरु कर दी है

Updated on: 14 Jun 2023, 08:54 AM

New Delhi:

SSC MTS Rerecruitment 2023: सरकारी नौकरी की तैयारी में जुटे युवाओं के लिए ये सुनहरा मौका हो सकता है. क्योंकि, कर्मचारी चयन आयोग (SSC)ने मल्टी टास्किंग स्टाफ (MTS) के पदों के लिए आज यानी 14 जून 2023 से आवेदन प्रक्रिया शुरु कर दी है. इन पदों के लिए दसवीं पास युवा आवेदन कर सकते हैं. आवेदन करने की आखिरी तारीख 14 जुलाई 2023 है. इच्छुक एवं योग्य उम्मीदवार कर्मचारी चयन आयोगी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं.

भर्ती से संबंधी अन्य जानकारियां इस प्रकार हैं-

पद और परीक्षा का नाम- एसएससी एमटीएस (नॉन टेक्निकल), हवलदार

शैक्षणिक योग्यता- जिन युवाओं ने किसी भी बोर्ड/संस्थान/विश्वविद्यालय से किसी भी विषय में हाईस्कूल यानी 10वीं की परीक्षा पास कर ली है वे सभी मल्टी टास्किंग स्टाफ के पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं.

हवलदार के पदों के लिए शारीरिक योग्यता- पुरुष उम्मीदवारों की लंबाई कम से कम 157.5 सेमी होनी चाहिए. जबकि महिला उम्मीदवारों की लंबाई 152 सेंटीमीटर से कम नहीं होनी चाहिए. वहीं परुषों के सीने की माप बिना फुलाए 81 सेमी और फुलाने के बाद कम से कम 86 सेमी होनी चाहिए.

पुरुष उम्मीदवारों के 15 मिनट में 1600 मीटर और महिला उम्मीदवारों को 20 मिनट में एक किलोमीटर की दूरी चलना होगा.

आयु सीमा- इस भर्ती के लिए उम्मीदवार की उम्र 18 से 25 साल के बीच होनी चाहिए. कुछ पदों के लिए अधिकतम उम्र 27 साल भी है.

आवेदन शुल्क- सामान्य/ओबीसी/ ईडब्ल्यूएस वर्ग के उम्मीदवारों को 100/- रुपये आवेदन शुल्क देना होगा. वहीं एससी/एसटी और सभी वर्ग की महिलाओं के लिए आवेदन निःशुल्क है.

कैसे करें आवेदन- जो उम्मीदवार कर्मचारी चयन आयोग की शर्तों को पूरा करते हैं वे विभाग की आधिकारिक वेबसाइट https://ssc.nic.in/ पर लॉगइन कर अपना आवेदन कर सकते हैं.

एसएससी एमटीएस के पदों के लिए आवेदन सिर्फ ऑनलाइन ही स्वीकारे जाएंगे. अन्य किसी माध्यम यानी ऑफलाइन या डाक से भेजे गए आवेदनों को स्वीकार नहीं किया जाएगा. इसलिए उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे कर्मचारी चयन आयोग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ही आवेदन करें.