logo-image

NDA Recruitment 2024: दसवीं-12वीं पास के लिए निकली बंपर भर्ती, जल्द करें आवेदन

NDA Recruitment 2024: देश की सेवा का जज्बा रखने वाले युवाओं के लिए राष्ट्रीय रक्षा अकादमी ने कई पदों पर भर्ती के लिए आवेदन मांगे हैं.

Updated on: 29 Jan 2024, 01:48 PM

:

NDA Recruitment 2024: अगर आपने दसवीं या 12वीं पास किया है और देश की सेवा करना चाहते हैं तो आपके पास ये शानदार मौका है, क्योंकि राष्ट्रीय रक्षा अकादमी, पुणे (NDA) ने विभिन्न पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है. नोटिफिकेशन के मुताबिक, इस भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया 27 जनवरी 2024 से शुरू हो गई है. इच्छुक एवं योग्य उम्मीदवार एनडीए की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं. आवेदन करने की आखिरी तारीख 16 फरवरी 2024 है. इस भर्ती के माध्मय से विभाग लोअर डिवीजन क्लर्ल (एलडीसी), स्टेनोग्राफर, ड्राफ्ट्समैन, सिविलियन मोटर ड्राइवर समेत कई पदों के लिए उम्मीदवारों का चयन करेगा. आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन है. उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे ऑफलाइन या किसी अन्य माध्मय से आवेदन न करें. ऐसे आवेदनों को स्वीकार नहीं किया जाएगा. भर्ती से संबंधी अन्य जानकारियां नीचे दी गई हैं.

ये भी पढ़ें: राजस्थान हाईकोर्ट में इन पदों पर निकली भर्ती, ये है शैक्षिक योग्यता और आवेदन का तरीका

शैक्षणिक योग्यता

सभी पदों के लिए शैक्षणिक योग्यता अलग-अलग रखी गई है. जिसमें एमटीएस के पदों के लिए उम्मीदवार का किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड, संस्थान, विश्वविद्यालय से दसवीं पास होना अनिवार्य है. जबकि एलडीसी के पदों के लिए उम्मीदवार का 12वीं पास होना जरूरी है. साथ ही उम्मीदवार को अंग्रेजी में 35 शब्द प्रति मिनट और हिंदी में 30 शब्द प्रति मिनट टाइपिंग आती हो. स्टेनोग्राफर ग्रेड II के पदों के लिए उम्मीदवार का बारहवीं पास होना जरूरी है. साथ ही उम्मीदवार को 80 शब्द प्रति मिनट से स्टेनोग्राफी आना जरूरी है. कुक के पदों के लिए उम्मीदवार का बारहवीं के साथ दो साल का कार्य अनुभव और कुकिंग में आईटीआई सर्टिफिकेट होना अनिवार्य है. अन्य पदों के संबंध में जानकारी के लिए विभाग द्वारा जारी नोटिफिकेशन देखें.

ये भी पढ़ें: RRB ALP Notification 2024: रेलवे ने निकाली बंपर भर्तियां, असिस्टेंट लोको पायलट के पांच हजार से ज्यादा पद 

आयु सीमा

सभी पदों के लिए न्यूनतम आयु 18 वर्ष रखी गई है. जबकि अधिकतम आयु सीमा सभी पदों के लिए अलग-अलग है. इनमें अधिकतम आयु सीमा 25 और 27 वर्ष रखी गई है.

आवेदन शुल्क

सभी वर्ग के उम्मीदवारों के लिए आवेदन निःशुल्क है.

ये भी पढ़ें: रेलवे में नौकरी करने का शानदार मौका, इन पदों पर निकली बंपर वैकेंसी, जल्द करें आवेदन

कैसे करें आवेदन

आवेदन करने के लिए सबसे पहले राष्ट्रीय रक्षा अकादमी, पुणे की आधिकारिक वेबसाइट https://ndacivrect.gov.in/index.html#/ पर जाएं. उसके बाद क्रिएड न्यू  अकाउंट पर जाएं और मांगी गई सभी जानकारियां दर्ज कर रजिस्ट्रेशन और लॉगइन आईडी बना लें. उसके बाद इस लॉगइन आईडी की मदद से फॉर्म को भर लें और सबमिट कर दें. आखिर में फॉर्म का एक प्रिंटआउट जरूर निकाल लें.