logo-image

Lucky Plants: अमीरों के घर में जरूर होता है ये पौधा, आप भी लगाएं आज से ही तरक्की पाएं 

Feng Shui lucky plants: घर में अगर आप चीनी वास्तु या हिंदू वास्तु नियमों के अनुसार कुछ पौधों को सही दिशा में रखते हैं तो आपके जीवन में तरक्की के मार्ग खुलते चले जाते हैं.

Updated on: 28 Dec 2023, 01:07 PM

New Delhi :

Lucky Plants: भारत में ही नहीं बल्कि विश्वभर में पेड़ पौधों को किस्मत से जोड़कर देखा जाता है. कई ऐसे लक्की प्लांट्स होते हैं जिन्हे घर में रखने से घर वालों के स्वास्थ्य पर तो सकारात्मक असर पड़ता ही है साथ ही उस घर में रहने वाले लोगों की तरक्की भी खूब होती है. ज्योतिश विद्या के अच्छा जानकार ये जानते हैं किस ग्रह दोष को दूर करने के लिए आपको क्या उपाय करना चाहिए और किस पौधे को घर में रखने से धन की वर्षा होने लगती है. आज हम आपको एक ऐसे पौधे के बारे में बता रहे हैं जो आपको ज्यादातर अमीरों के घर में देखने को मिलेगा. ये ऐसा पौधा है जिसे आपने सही दिशा में लगा लिया तो मानिए आपकी तरक्की के सारे मार्ग अपने आप ही खुलने लगेंगे. तो आइए जानते हैं ये पौधा कौन सा है और इसे किस दिशा में रखना चाहिए. 

हम बात कर रहे हैं एलोवेरा के पौधे की, जिसे 'घृतकुमारी' भी कहा जाता है, एक औषधीय पौधा है जो आयुर्वेदिक और पौराणिक चिकित्सा में महत्वपूर्ण स्थान रखता है. यह पौधा घर को सौंदर्य और स्वास्थ्य से भर देता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि एलोवेरा को घर के किस दिशा में लगाना चाहिए. ये वो दिशा है जिसमें एलोवेरा का पौधा लगाने से आपके घर में पैसों की बरकत होने लगती है. जेब हमेशा नोटों से भरी रहती है और कामकाज में तरक्की होती है. 

एलोवेरा को लगाने का सही दिशा

अधिकांश लोग यह सोचते हैं कि पौधों को घर में कहीं भी लगा देना चाहिए, लेकिन वास्तविकता में, यह पौधा सूर्य की किरणों की अच्छी सीधी रोशनी में अच्छे से फलता है. एलोवेरा को पूर्व दिशा में लगाना शुभ माना जाता है, क्योंकि पूर्व की ओर सूर्योदय होता है और वहां से आने वाली किरणें इसे पूरे दिन भर ऊर्जा प्रदान करती हैं. लेकिन अमीरों के घर में यही एलोवेरा का पौधा पश्चिम दिशा में रखा होता है.

वास्तु के अनुसार पश्चिम दिशा में ऐलेवेरा का पौधा लगाना शुभ माना जाता है. जिनके घर की इस दिशा में ये पौधा लगा होता है उनके घर में कभी धन की कमी नहीं होती. आय के नए साधन मिलने लगते हैं. पैसों की ऐसी वर्षा होती है कि तिजोरी रुपये पैसों और महंगे जेवरों से भरी रहती है. 

एलोवेरा के धार्मिक महत्व

1. आयुर्वेदिक चिकित्सा में महत्वपूर्णता

एलोवेरा को आयुर्वेद में 'सन्धानीय' माना गया है, जिसका अर्थ होता है कि यह त्वचा के लिए अत्यंत उपयुक्त है. इसमें विशेष गुण होते हैं जो त्वचा को स्वस्थ और चमकदार बनाए रखते हैं.

2. पौराणिक महत्व

पौराणिक कथाएं बताती हैं कि एलोवेरा भगवान विष्णु की प्रिय पूजा के लिए उपयोग हुआ करता था. इसका पौराणिक संबंध इसे एक धार्मिक और शुभ पौधा बनाता है.

3. ऊर्जा केंद्र

वास्तु शास्त्र में माना जाता है कि पौधों को सही दिशा में लगाने से घर को पॉसिटिव ऊर्जा से भरा रहता है. एलोवेरा को पूर्व दिशा में लगाने से सुप्रभात की सकारात्मक ऊर्जा मिलती है.

4. रोगनाशक गुण

एलोवेरा के पौधे से निकले गेल जूस को रोगनाशक गुणों से भरपूर माना जाता है। इससे घर को सकारात्मक ऊर्जा भी मिलती है और आसपास के वातावरण को शुद्ध करता है.

इस प्रकार, एलोवेरा को घर में पूर्व दिशा में लगाना एक सुगम क्रिया है जो त्वचा स्वास्थ्य से लेकर आपके घर के ऊर्जा को भी बढ़ाता है.

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप visit करें newsnationtv.com/religion

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है। इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है।)