logo-image

Lakshmi Jayanti 2024: कब है लक्ष्मी जयंती, धन-समृद्धि की वृद्धि के लिए कैसे करें पूजा 

Lakshmi Jayanti 2024: लक्ष्मी जयंती का हिंदू धर्म में क्या महत्व है. साल 2024 में लक्ष्मी जयंती कब है और इस दिन कैसे व्रत रखते हैं पूजा करते हैं और क्या उपाय करते हैं सब जान लें.

Updated on: 20 Mar 2024, 01:46 PM

New Delhi:

Lakshmi Jayanti 2024: लक्ष्मी जयंती मां लक्ष्मी के जन्मदिन के रूप में मनाई जाती है. मां लक्ष्मी को धन, समृद्धि, और सौभाग्य की देवी माना जाता है. इस दिन लोग मां लक्ष्मी की पूजा करते हैं और उनसे धन-समृद्धि और सुख-शांति का आशीर्वाद प्राप्त करते हैं. माना जाता है कि इस दिन मां लक्ष्मी की पूजा करने से भक्तों की सभी मनोकामनाएं पूर्ण होती हैं. लक्ष्मी जयंती को हिन्दू धर्म में महत्वपूर्ण पर्व माना जाता है. यह पर्व माता लक्ष्मी की उपासना और पूजा के लिए मनाया जाता है. इस दिन माता लक्ष्मी की पूजा करने से लोग धन, धान्य और समृद्धि की प्राप्ति के लिए आशीर्वाद प्राप्त करते हैं. लोग इस दिन माता लक्ष्मी को खुश करने के लिए अलग-अलग प्रकार की पूजा और अर्चना करते हैं और उनकी कृपा को प्राप्त करते हैं.

लक्ष्मी जयंती को भारतीय व्यापारिक समुदाय में भी महत्वपूर्ण माना जाता है. व्यापारिक उद्योगों में इस दिन धन की समृद्धि और व्यवसाय की समृद्धि की कामना की जाती है. लक्ष्मी जयंती का महत्व धन, समृद्धि, और सौभाग्य की प्राप्ति के लिए है और इसे हिन्दू धर्म में उत्सव के रूप में मनाया जाता है.

2024 में लक्ष्मी जयंती:
तारीख: 25 मार्च 2024

दिन: सोमवार

पूर्णिमा तिथि: 24 मार्च 2024 को सुबह 9:54 बजे से शुरू होकर 25 मार्च 2024 को दोपहर 12:29 बजे समाप्त होगी.

उदयातिथि के अनुसार: लक्ष्मी जयंती 25 मार्च 2024 को मनाई जाएगी.

लक्ष्मी जयंती पूजा विधि:

  • सुबह स्नान करके स्वच्छ वस्त्र धारण करें.
  • घर के मंदिर में मां लक्ष्मी की प्रतिमा स्थापित करें.
  • मां लक्ष्मी को गंगाजल, फूल, फल, मिठाई, और दीपक अर्पित करें.
  • मां लक्ष्मी की आरती करें और "ॐ श्रीं लक्ष्मी नमः" मंत्र का जाप करें.
  • गरीबों और जरूरतमंदों को दान करें.

लक्ष्मी जयंती के दिन कुछ विशेष उपाय: होलिका दहन की राख में से थोड़ी राख लेकर घर में रखें. इस दिन घर में तुलसी का पौधा लगाना शुभ माना जाता है. लक्ष्मी जयंती के दिन मां लक्ष्मी के मंत्रों का जाप करने से विशेष लाभ मिलता है. 

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप न्यूज़ नेशन के धर्म-कर्म सेक्शन के साथ ऐसे ही जुड़े रहिए

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)

Read Also: Holi 2024: होली पर चंद्र ग्रहण का साया, बस कर लें ये काम, मां लक्ष्मी हो जाएंगी बेहद प्रसन्न