logo-image

Kharmas 2023 Date: कब से शुरू हो रहा है खरमास? विवाह, गृह प्रवेश सहित इन मांगलिक कार्यों पर लग जाएगी रोक

Kharmas 2023 Date: खरमास शुरू होने के साथ ही सभी मांगलिक कार्यों पर 1 महीने तक के लिए रोक लग जाएगी. आइए जानते हैं कब से शुरू हो रहा है खरमास और इस दौरान कौन से कार्यों पर लग जाएगी रोक.

Updated on: 08 Dec 2023, 08:15 AM

नई दिल्ली:

Kharmas 2023 Date: साल में दो बार खरमास लगता है जिसकी अवधि एक माह की होती है. पंचांग के अनुसार जब-जब सूर्य देव बृहस्पति की राशि धनु और मीन राशि में गोचर करते हैं तब-तब खरमास लगता है. धार्मिक मान्यताओं के अनुसार खरमास के शुरू होते ही सभी तरह के शुभ और मांगलिक कार्यों पर रोक लग जाती है. क्योंकि इस दौरान कोई भी कार्य करना शुभ नहीं माना जाता है. यह भी कहा जाता है कि इस दौरान आपको तांबे के बर्तन का इस्तेमाल बिल्कुल नहीं करना चाहिए. ऐसा करने से आपके जीवन पर बुरा प्रभाव पड़ सकता है. हालांकि खरमास के दौरान पूजा-पाठ करने की मनाही नहीं होती. इस दौरान आप पूजा पाठ कर सकते हैं. आइए जानते हैं दिसंबर में कब से शुरू हो रहा है खरमास साथ ही जानिए  इस दौरान कौन-कौन से कार्यों पर रोक लग जाएगी. 

कब से शुरू हो रहा है खरमास? (Kharmas 2023 Date)

मार्गशीर्ष महीने के शुक्ल पक्ष की चतुर्थी तिथि से खरमास शुरू होगा. यानी की 16 दिसंबर 2023 खरमास शुरू हो रहे हैं जो एक महीने तक चलेगा.  इसका समापन  14 जनवरी 2024 को होगा और इसी दिन सूर्यदेव मकर राशि में गोचर करेंगे.

खरमास में इन मांगलिक कार्यों पर लग जाएगी रोक

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार खरमास के दौरान कोई भी शुभ और मांगलिक कार्यों पर रोक लग जाएगी. जैसे - विवाह, मुंडन, गृह प्रवेश, जनेऊ संस्कार आदि इस दौरान नहीं किए जाएंगे क्योंकि खरमास को अशुभ माना गया है. 

खरमास में इन बातों का रखें खास ध्यान 

खरमास के दौरान कोई भी नई संपत्ति यानि कि जमीन, नए घर आदी की खरीदारी करने से बचना चाहिए क्योंकि इससे आपके घर-परिवार पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है. इस दौरान नए व्यापार भी शुरू नहीं करने चाहिए.  अगर आप खरमास माह में नया व्यापार शुरू करेंगे तो इससे आपको कारोबार में नुकसान झेलना पड़ सकता है. इस माह में बेटी-बहु की विदाई भी करने से बचना चाहिए. क्योंकि ऐसा करना शुभ नहीं माना जाता है. 

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप visit करें newsnationtv.com/religion

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है। इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है।) 

Margashirsha Month 2023: मार्गशीर्ष माह के दौरान इन 5 बातों का जरूर रखें ध्यान, तब ही बरसेगी भगवान कृष्ण की अपार कृपा

Margashirsha Month 2023: आज से शुरु हुआ मार्गशीर्ष माह, जानें दिसंबर महीने में आने वाले खास व्रत-त्योहार और ग्रह गोचर

Shri Krishna Aur Devi Yamuna: श्रीकृष्ण को समर्पित मार्गशीर्ष माह में क्या है यमुना नदी में स्नान का महत्व