logo-image

Vastu Tips for Tulsi: किस दिशा में तुलसी का पौधा लगाना होता है शुभ? जानें तुलसी के धार्मिक लाभ

वास्तु के अनुसार तुलसी का पौधा घर के उत्तर दिशा, ईशान कोण या फिर पूर्व दिशा में लगाना चाहिए. वैसे उत्तर दिशा में तुलसी का पौधा लगाना सबसे शुभ माना जाता है.

Updated on: 01 Dec 2023, 04:34 PM

नई दिल्ली :

Vastu Tips for Tulsi: हिन्दू धर्म में तुलसी का पौधा घर में रखना एक प्राचीन परंपरागत रीति है और इसमें धार्मिक, आध्यात्मिक और सामाजिक महत्व होता है. यह पौधा सामान्यत: घर के पूजा स्थल में, मंदिर में, या घर के उत्तर दिशा में रखा जाता है. तुलसी का पौधा घर में रखने के लिए हिन्दू धर्म में विशेष महत्वपूर्ण रीतिरिवाज है और यह पौधा धार्मिक, आध्यात्मिक और सामाजिक दृष्टि से अधिकतर भारतीय घरों में पाया जाता है। तुलसी का पौधा आमतौर पर दो तरीकों से रखा जाता है:

 इस दिशा में रखना चाहिए तुलसी का पौधा 

वास्तु के अनुसार तुलसी का पौधा घर के उत्तर दिशा,  ईशान कोण या फिर पूर्व दिशा में लगाना चाहिए. वैसे उत्तर दिशा में तुलसी का पौधा लगाना सबसे शुभ माना जाता है. इसे उत्तर दिशा में रखने से घर में सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है और लोगों को मानसिक शांति और सुकून मिलता है. यह धार्मिक और आध्यात्मिक क्रियाओं के लिए भी एक शुभ स्थान माना जाता है. 

तुलसी के धार्मिक लाभ:

1. पूजा और आराधना में उपयोग: तुलसी पूजा हिन्दू धर्म में महत्वपूर्ण है. यह भगवान विष्णु की पत्नी के रूप में मानी जाती है और इसे आराधना के लिए पूजा स्थल में रखना हमेशा शुभ माना गया है. 

2. शुभ एवं सकारात्मक ऊर्जा: तुलसी को सत्व गुण से युक्त माना जाता है और इसका संबंध प्राकृतिक शक्तियों के साथ होता है.  इसका पौधा घर में सकारात्मक ऊर्जा फैलाने में मदद कर सकता है. 

3. रोग निवारण: तुलसी में रोगनाशक गुण होता है और इसलिए इसे रोग निवारण के लिए बहुत से घरों में रखा जाता है. इसे छाया में रखना और इसकी पूजा करना स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद कर सकता है. 

4. आध्यात्मिक उन्नति: तुलसी के पौधे को घर में रखने से आध्यात्मिक उन्नति में सहारा मिल सकता है.  इसकी आराधना और इसके साथ रहकर मानव आत्मा को शांति और स्थिरता की प्राप्ति हो सकती है. 

5. पर्यावरण की सुरक्षा: तुलसी को वातावरण को शुद्ध करने का कारगर उपाय माना जाता है.  इसकी पत्तियां और अद्भुत अरोमा वातावरण में शांति और शुद्धता लाने का असर करती हैं. 

6. पवित्रता का आदान-प्रदान: तुलसी को पवित्र माना जाता है और इसकी पूजा करने से घर की ऊर्जा पवित्र बनती है. 

7. समृद्धि और सफलता: तुलसी को धन, समृद्धि और सफलता के प्रतीक के रूप में भी माना जाता है. तुलसी को घर में रखने से संतुलन, शांति, और सकारात्मकता की भावना महसूस हो सकती है, जिससे लोग धार्मिक और आध्यात्मिक उन्नति की दिशा में बढ़ सकते हैं. 

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप visit करें newsnationtv.com/religion

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है। इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है।)