logo-image

आज लगेगा साल का पहला सूर्य ग्रहण, जानें सभी 12 राशियों पर क्या होगा असर

Surya Grahan 2024 Horoscope: साल 2024 का पहला सूर्य ग्रहण आज लगेगा. ज्योतिष की मानें तो इस ग्रहण का प्रभाव सभी 12 राशियों पर होगा. जानिए साल के पहले सूर्य ग्रहण का प्रभाव आपकी राशि पर क्या होगा.

Updated on: 08 Apr 2024, 09:29 AM

नई दिल्ली :

Surya Grahan 2024 Horoscope: सूर्य ग्रहण तब होता है जब चंद्रमा सूर्य के सामने से गुजरता है और पृथ्वी पर उसकी छाया पड़ती है.  सूर्य ग्रहण तीन प्रकार के होते हैं. पहला पूर्ण सूर्य ग्रहण, जब चंद्रमा सूर्य को पूरी तरह से ढक लेता है, तो एक पूर्ण सूर्य ग्रहण होता है. यह केवल तब ही हो सकता है जब चंद्रमा पृथ्वी के बहुत करीब हो. दूसरा कंकाल सूर्य ग्रहण, जब चंद्रमा सूर्य को पूरी तरह से ढक लेता है, लेकिन सूर्य के चारों ओर एक चमकीली अंगूठी दिखाई देती है, तो एक कंकाल सूर्य ग्रहण होता है.  यह तब होता है जब चंद्रमा पृथ्वी से थोड़ा दूर होता है. तीसरा आंशिक सूर्य ग्रहण,जब चंद्रमा सूर्य के केवल एक हिस्से को ढकता है, तो एक आंशिक सूर्य ग्रहण होता है. यह तब हो सकता है जब चंद्रमा पृथ्वी से किसी भी दूरी पर हो. बता दें कि इस बार साल का पहला सूर्य सूर्य ग्रहण  8 अप्रैल को लगने जा रहा है. ऐसे में ज्योतिष के अनुसार, साल के पहले ग्रहण का प्रभाव सभी 12 राशि वाले जातकों पर देखने को मिलेगा. आइए जानते हैं इस ग्रहण का प्रभाव आपकी राशि पर क्या होगा. 

1. मेष राशि

साल का पहला सूर्य ग्रहण मेष राशि वाले जातकों के लिए लकी साबित होगा. इस दौरान इन्हें जमकर लाभ मिलेगा. नौकरीपेशा हैं तो आपको सफलता अवश्य मिलेगी. 

2. वृषभ राशि

वृषभ राशि वाले जातकों के लिए भी साल का पहला सूर्य ग्रहण शुभ रहेगा. आपकी आर्थिक स्थिति पहले से बेहतर होगी. जीवनसाथी का सहयोग मिलेगा. 

3. मिथुन राशि

मिथुन राशि वाले जातकों के लिए सूर्य ग्रहण मिलाजुला साबित होगा. अगर आप कहीं निवेश करने की सोच रहे हैं तो पहले सोच-विचार कर लें. लेनदेन से बचें. 

4. कर्क राशि

कर्क राशि वाले जातकों को इस दौरान लाभ मिलेगा. लंबे समय से चल रही परेशानी दूर होगी. नए अवसर मिलेंगे. सेहत में सुधार होगा. 

5. सिंह राशि

सिंह राशि वाले जातकों के लिए भी ग्रहण शुभ रहेगा. इस दौरान आपके आय में वृर्धि होगी.आर्थिक स्थिति में सुधार होगा. समाज में मान  प्रतिष्ठा बढ़ेगी. 

6. कन्या राशि

कन्या राशि वाले जातकों को सूर्य ग्रहण के दौरान सावधान रहना होगा. इस दौरान आपकी आर्थिक स्थिति बिगड़ सकती है. धैर्य से काम लें, सफलता अवश्य मिलेगी. 

7. तुला राशि

तुला राशि वाले जातकों के लिए सूर्य ग्रहण शुभ साबित होगा. इस दौरान आपके कार्यों में तेजी आएगी. कड़ी मेहनत का फल आपको अवश्य मिलेगा. 

8. वृश्चिक राशि

वृश्चिक राशि वाले जातकों के लिए सूर्य ग्रहण खुशियां लेकर आ रहा है. इस दौरान आपके आय के  कुछ नए स्रोत खुलेंगे. बिजनेस में मुनाफा होगा. सेहत बेहतर रहेगा. 

9. धनु राशि

धनु राशि वाले जातकों को इस दौरान कुछ परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है. सेहत का ध्यान रखें.  आपके कार्यों में कुछ रुकावटें आ सकती है. 

10. मकर राशि

मकर राशि वाले जातकों के लिए इस दौरान जमकर लाभ मिलने वाला है. आपकी आर्थिक स्थिति में सुधार होगा. सेहत बेहतर रहेगा. विद्यार्थियों के लिए समय शुभ है. 

11. कुंभ राशि
  
कुंभ राशि वाले जातकों के लिए साल का पहला सूर्य ग्रहण शुभ साबित होगा. इस दौरान आपको कड़ी मेहनत का फल जरूर मिलेगा. कार्यस्थल पर आपके काम की तारीफ होगी. 

12. मीन राशि

मीन राशि वाले जातकों के लिए सूर्य ग्रहण शुभ फल लेकर आ रहा है. इस दौरान आपको कोई बड़ी खुशखबरी मिल सकती है. बिजनेस में बड़ा मुनाफा होगा.

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप न्यूज़ नेशन के धर्म-कर्म सेक्शन के साथ ऐसे ही जुड़े रहिए

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)