logo-image

Ram nam jap ke labh : भगवन शिव की पूजा में करें राम नाम का जाप, जपते ही मिलेगा फल

Ram nam jap ke labh : राम नाम का जाप भगवान शिव को प्रसन्न करने का एक सरल और प्रभावी तरीका माना जाता है. शिव पुराण और अन्य धार्मिक ग्रंथों में भी इस बारे में पढ़ने मिलता है. राम राम के जाप को भगवान शिव के नाम के साथ जोड़कर भोलेनाथ के जाप किया जाता है.

Updated on: 08 Mar 2024, 05:22 PM

नई दिल्ली:

Ram nam jap ke labh : राम नाम का जाप भगवान शिव को प्रसन्न करने का एक सरल और प्रभावी तरीका माना जाता है. शिव पुराण और अन्य धार्मिक ग्रंथों में भी इस बारे में पढ़ने को मिलता है. राम राम के जाप को भगवान शिव के नाम के साथ जोड़कर भोलेनाथ के जाप किया जाता है. भोलेनाथ का अर्थ है "भक्तों का प्रिय स्वामी". भगवान शिव को भोलेनाथ के रूप में जाना जाता है क्योंकि वे अपने भक्तों के प्रति बहुत ही साधारण और दयालु होते हैं. राम राम का जाप किया जाता है ताकि शिव भगवान के नाम के साथ भक्ति और श्रद्धा की भावना जोड़ी जा सके. इस प्रकार, भोलेनाथ को यह भक्ति और प्रेम की भावना प्रसन्न करती है और उनके भक्त को आशीर्वाद प्रदान करते हैं. इस तरह, राम राम के जाप से भोलेनाथ प्रसन्न होते हैं और अपने भक्तों की रक्षा करते हैं.

धार्मिक महत्व:

भगवान शिव और राम: भगवान शिव को राम का परम भक्त माना जाता है. उन्होंने कई बार राम की रक्षा की और उनकी सहायता की.
मोक्ष प्राप्ति: राम नाम का जाप मोक्ष प्राप्ति का सरल मार्ग माना जाता है.
पापों का नाश: राम नाम का जाप पापों का नाश करता है और मन को शुद्ध करता है.
मनोकामना पूर्ति: राम नाम का जाप से मनोकामनाएं पूर्ण होती हैं.
सकारात्मक ऊर्जा: राम नाम का जाप सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह बढ़ाता है और नकारात्मक ऊर्जा को दूर करता है.

जाप करने का तरीका:

समय: राम नाम का जाप किसी भी समय किया जा सकता है, लेकिन सुबह और शाम का समय सबसे अच्छा माना जाता है.
स्थान: राम नाम का जाप किसी भी पवित्र स्थान पर किया जा सकता है, जैसे कि मंदिर, घर या नदी के किनारे.
माला: आप माला का उपयोग कर सकते हैं या बिना माला के भी जाप कर सकते हैं.
एकाग्रता: जाप करते समय मन को एकाग्र रखना महत्वपूर्ण है.
विधि: आप "राम" या "श्री राम जय राम जय जय राम" का जाप कर सकते हैं.

नियमित रूप से राम नाम का जाप करना महत्वपूर्ण है. जाप करते समय मन में विश्वास होना चाहिए. फल प्राप्त करने के लिए धैर्य रखना महत्वपूर्ण है. राम नाम का जाप भगवान शिव को प्रसन्न करने का एक सरल और प्रभावी तरीका है. यह मोक्ष प्राप्ति, पापों का नाश, मनोकामना पूर्ति और सकारात्मक ऊर्जा के प्रवाह के लिए भी फायदेमंद है.

भगवान शिव ने राम नाम का जाप करके रावण पर विजय प्राप्त की थी. कई ऋषि-मुनि राम नाम का जाप करते थे. आज भी कई लोग राम नाम का जाप करते हैं और इसके लाभ प्राप्त करते हैं. भगवान शिव को प्रसन्न करने के लिए केवल राम नाम का जाप ही पर्याप्त नहीं है. इसके साथ ही आपको सदाचारी जीवन जीना भी चाहिए.

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप visit करें newsnationtv.com/religion

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)